script

परेशान किसानों ने तहसीलदार के सामने जताई नाराजगी

locationजयपुरPublished: Oct 15, 2019 05:39:47 pm

Minimum Support Price : राजस्थान में न्यूतनम समर्थन मूल्य पर उपज खरीद के लिए आॅनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
 
 

minimum-support-price-kisan-protest-naugar-online-registration-crops

परेशान किसानों ने तहसीलदार के सामने जताई नाराजगी,परेशान किसानों ने तहसीलदार के सामने जताई नाराजगी,परेशान किसानों ने तहसीलदार के सामने जताई नाराजगी

जयपुर / नागाैर

Minimum Support Price : राजस्थान में न्यूतनम समर्थन मूल्य पर उपज खरीद के लिए आॅनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही किसानों में एमएसपी पर अपना पंजीयन कर टोकन कटवाने की होड़ शुरू हो गई है लेकिन कई स्थानों पर पंजीयन के लिए किसानों को परेशान भी होना पड़ रहा है। इसकी वजह गिरदावरी की रिपोर्ट मिलने में हो रही देरी है। गिरदावरी रिपोर्ट नहीं मिलने से किसान आॅनलाइन पंजीयन ही नहीं करवा पा रहा है। इसके लेकर कई स्थानों पर किसानों में हल्का पटवारियों के खिलाफ नाराजगी भी है और उन्हें गिरदावरी रिपोर्ट के लिए कई चक्कर काटने पड़ रहे हैं। नागौर के जायल में किसानों ने गिरदावरी रिपोर्ट नहीं मिलने पर नाराजगी जताते हुए तहसीलदार को शिकायत भी की। इस दौरान किसानों ने रुपए लेकर जल्दी गिरदावरी रिपोर्ट देने के आरोप भी लगाए।
दरअसल, राज्य में मूंग, उड़द, सोयाबीन और मूंगफली की एमएसपी पर खरीद के लिए आॅनलाइन पंजीयन की व्यवस्था को अनिवार्य कर दिया गया है। पंजीयन की यह प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही ई—मित्र केन्द्रों और खरीद केन्द्रों पर किसानों की भीड़ बढ़ने लगी है। हर किसान यह चाह रहा है कि एमएसपी पर खरीद के लिए उसका पंजीयन हो जाए। नागौर के जायल में गिरदावरी रिपोर्ट नहीं मिलने पर किसानों ने प्रदर्शन किया। हालांकि बाद में तहसीलदार रामसिंह के हस्तक्षेप और आश्वासन के बाद किसानों ने प्रदर्शन खत्म कर दिया।

पंजीयन के लिए यह होना जरूरी
आपको बता दें कि एमएसपी पर खरीद के लिए पंजीयन करवाने के लिए किसानों से भामाशाह कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी रिपोर्ट और बैंक पासबुक मांगी जा रही है। भामाशाह कार्ड नहीं होने की स्थिति में ई-मित्र पर तत्काल ही भामाशाह के लिए एनरोलमेंट करवाने के लिए भी किसानों से कहा जा रहा है। एनरोलमेंट नम्बर मिलने से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी। अगर कोई किसान बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाएगा तो उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए मान्य नहीं माना जाएगा।
319 केन्द्रों पर होगी खरीद
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि राज्य में 319 केन्द्रों पर खरीद होगी। मूंग, उड़द और सोयाबीन की खरीद 1 नवम्बर से प्रस्तावित है। जबकि मूंगफली की खरीद 7 नवंबर से प्रस्तावित है। मूंग के लिए 150, उड़द के लिए 60, मूंगफली के 72 और सोयाबीन के लिए 37 खरीद केन्द्र चिह्नित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल 19 खरीद केन्द्र ज्यादा शुरू किए गए हैं। केन्द्र सरकार को 3 लाख मीट्रिक टन मूंग, 96 हजार टन उड़द, 3.54 लाख टन सोयाबीन और 3.07 लाख मीट्रिक टन मूंगफली की खरीद के लक्ष्य भेजे गए हैं। केन्द्र से अनुमति मिलते ही इसकी खरीद शुरू की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो