scriptMining: वाहन जब्ती में जयपुर, खनिज में बूंदी और एफआईआर में सिरोही आगे | Mining: Jaipur in vehicle seizure, Bundi in minerals and Siroh | Patrika News

Mining: वाहन जब्ती में जयपुर, खनिज में बूंदी और एफआईआर में सिरोही आगे

locationजयपुरPublished: May 19, 2022 11:54:58 am

राज्य में अवैध खनन ( illegal mining ) , परिवहन ( transportation ) और भण्डारण के खिलाफ पांच विभागों की ओर से चलाए जा रहे संयुक्त जांच अभियान ( investigation campaign ) के तीन दिनों में 257 प्रकरणों में 248 वाहन व मशीनरी आदि जब्त कर एक करोड़ रुपए से अधिक की राशि वसूल की जा चुकी है।

Mining: वाहन जब्ती में जयपुर, खनिज में बूंदी और एफआईआर में सिरोही आगे

Mining: वाहन जब्ती में जयपुर, खनिज में बूंदी और एफआईआर में सिरोही आगे

राज्य में अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ पांच विभागों की ओर से चलाए जा रहे संयुक्त जांच अभियान के तीन दिनों में 257 प्रकरणों में 248 वाहन व मशीनरी आदि जब्त कर एक करोड़ रुपए से अधिक की राशि वसूल की जा चुकी है। वसूल राशि के अलावा 223 वाहन व मशीनरी संबंधित थानों में सुपुर्द होने के साथ ही करीब 25 हजार टन खनिज जब्त किया जा चुका है। अब तक 21 एफआईआर पुलिस में दर्ज कराई जा चुकी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि जिला कलक्टर द्वारा माइंस, वन, राजस्व, परिवहन और पुलिस विभाग के संयुक्त जांच दल में राजस्व विभाग से उपखण्ड स्तर के अधिकारी, पुलिस विभाग से उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी, परिवहन विभाग से उपनिरीक्षक-निरीक्षक स्तर के अधिकारी और वन विभाग से रेंजर स्तर के अधिकारी लगाए गए हैं। इसके साथ ही विभाग मेें उपलब्ध खनि रक्षक और बोर्डर होमगार्ड को शामिल किया गया है।
सर्वाधिक 29 प्रकरण जयपुर में दर्ज
अभियान के दौरान तीन दिनों में सर्वाधिक 29 प्रकरण जयपुर में दर्ज करने के साथ ही 30 वाहन की जब्ती व सर्वाधिक 11 लाख 55 हजार 863 रुपए की वसूली की जा चुकी है। जयपुर में अब भी 29 जब्त वाहन मशीनरी थानों में हैं तो 359 टन खनिज जब्त है। राज्य में सर्वाधिक 21,346 टन खनिज की जब्ती बूंदी में की गई है। सर्वाधिक 10 एफआईआर सिरोही में दर्ज हुई है। भीलवाड़ा में 22, जोधपुर में 17, अजमेर व सिरोही में 16-16, नागौर में 12 व पाली, टोंक में 11-11 अवैध खनन, परिवहन व भण्डारण के प्रकरण आए हैं। निदेशक माइंस कुंज बिहारी पण्डया ने बताया कि अभियान के दौरान खान, राजस्व, परिवहन, वन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के प्रकरणों में अपने—अपने विभागीय नियमों के अनुसार सख्त से सख्त निरोधात्मक व कानूनी कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। संयुक्त दल द्वारा की जाने वाली कार्यवाही के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा पलिस बल की व्यवस्था की जा रही है। जब्त शुदा खनिजों में प्रमुख रुप से बजरी के साथ ही मेसेनरी स्टोन, फेल्सपार, क्रेशर डस्ट, चाईनाक्ले, सिलिका सैंड, लाइम स्टोन, बेन्टोनाईट, क्रेशर ग्रिट आदि खनिज है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो