scriptMinister of State for Higher Education# | गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा मुहैया कराने के साथ बालिका शिक्षा को बढ़ावा देेने पर विशेष जोर: . उच्च शिक्षा राज्य मंत्री | Patrika News

गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा मुहैया कराने के साथ बालिका शिक्षा को बढ़ावा देेने पर विशेष जोर: . उच्च शिक्षा राज्य मंत्री

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार युवाओं को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा मुहैया कराने के साथ बालिका शिक्षा को बढ़ावा देेने पर विशेष जोर दे रही है।

जयपुर

Published: March 07, 2022 10:11:10 pm

जयपुर। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार युवाओं को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा मुहैया कराने के साथ बालिका शिक्षा को बढ़ावा देेने पर विशेष जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उच्च शिक्षा से संबंधित सभी घोषणाओं को समयबद्ध रूप से पूर्ण करने के लिए कटिबद्ध है।
यादव विधानसभा में मांग संख्या 24 की अनुदान मांगों पर हुई बहस का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा संस्थानों की दृष्टि से राजस्थान राष्ट्रीय औसत से ऊपर है। राज्य में उच्च शिक्षा के व्यापक प्रसार के लिए दूरदराज के इलाकों में कॉलेज खोलने का काम किया जा रहा है। उच्च शिक्षा विभाग राष्ट्रीय शिक्षा नीति के 50 फीसदी लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रयासरत है।
उन्होंने वर्तमान राज्य सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2019 से 2021 के दौरान 123 नए महाविद्यालय खोलने के साथ इस वर्ष 56 नए महाविद्यालय खोलने की घोषणा की है। इस प्रकार वर्तमान सरकार ने अब तक 179 नए महाविद्यालय खोले हैं, जबकि गत सरकार ने पूरे पांच साल में मात्र 81 नए कॉलेज खोले थे, जिनमें से भी 21 महाविद्यालयों के लिए कोई बजट प्रावधान नहीं किया था। राज्य सरकार ने 150 करोड़ रुपए खर्च कर इन महाविद्यालयों के लिए भवन निर्माण कराया है। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री बालिकाओं को उच्च शिक्षा आसानी से सुलभ कराने के लिए विशेष प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि नवीन खुल रहे 179 महाविद्यालयों में से 76 कन्या महाविद्यालय हैं, जबकि गत सरकार ने केवल 7 कन्या महाविद्यालय खोले थे। उन्होंने बताया कि 500 से अधिक छात्राओं वाले विद्यालयों के स्थान पर महाविद्यालय खोलने का काम प्राथमिकता से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के परिणामस्वरूप गत तीन सालों में महाविद्यालयों में बालिका नामांकन में 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। महाविद्यालयों में बालिकाओं का नामांकन 2 लाख 5 हजार से बढ़ाकर 2 लाख 65 हजार हो गया है।
यादव ने बताया कि राज्य सरकार महाविद्यालयों में शिक्षकों के पद भरने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों में 4190 नियमित और 1176 विद्या संबल योजना के तहत शिक्षक कार्यरत हैं। इसके साथ ही 918 पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जा चुकी है, जिन्हें शीघ्र पूर्ण कर पद भरे जाएंगे। साथ ही एक हजार सहायक आचार्य के नए पदों के लिए वित्त विभाग ने सहमति प्रदान की है।
गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा मुहैया कराने के साथ बालिका शिक्षा को बढ़ावा देेने पर विशेष जोर: . उच्च शिक्षा राज्य मंत्री
गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा मुहैया कराने के साथ बालिका शिक्षा को बढ़ावा देेने पर विशेष जोर: . उच्च शिक्षा राज्य मंत्री

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Assam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीकांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.