कांग्रेस मंत्री रघु शर्मा ने दिए निर्देश, अगर प्रधानमंत्री आवास योजना में की गड़बड़ी तो होगी कार्यवाही

कांग्रेस मंत्री रघु शर्मा ने दिए निर्देश, अगर प्रधानमंत्री आवास योजना में की गड़बड़ी तो होगी कार्यवाही
RAGHU SHARMA

rohit sharma | Publish: Feb, 25 2019 07:32:33 PM (IST) | Updated: Feb, 25 2019 07:32:34 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

कांग्रेस मंत्री रघु शर्मा ने दिए निर्देश, अगर प्रधानमंत्री आवास योजना में की गड़बड़ी तो होगी कार्यवाही

जयपुर।

प्रदेश के चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ रघु शर्मा ने प्रशासन को निर्देश दिए कि गांव के सबसे पिछड़े और गरीब को राहत प्रदान करने के लिए बनाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए।

 

गर्मी में पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में टैंकरों से जलार्पूति की जाए। इसके वर्क ऑडर जल्द जारी हों। गांवों में शिविर लगाकर आमजन को पेन्शन एवं अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाए।

 

चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने सोमवार को अजमेर जिले की केकड़ी पंचायत समति परिसर में आयोजित बैठक में विभिन्न विभागों के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि महात्मा गांधी नरेगा योजना में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया जाय। यह प्रयास किया जाए कि अधिकतम काम हो ताकि उन्हें अधिकतम मजदूरी मिले। साथ ही श्रमिकों को समय पर भुगतान किया जाए।

 

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि केकड़ी और सरवाड़ पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों में इसकी समीक्षा हो। जहां भी पात्र व्यक्ति को इसका लाभ नहीं मिला है, वहां जांच कराई जाए। सरपंच या ग्राम सचिव दोषी है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए।

 

इस दौरान मंत्री शर्मा ने कहा कि सांसद निधि कोष के काम भी समय पर प्रारंभ नहीं हुए हैं। अगर ऎसा है तो संबंधित की जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि हम जनता के ट्रस्टी है। जनता के काम मे भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

 

चिकित्सा मंत्री ने पेयजल संकट पर चर्चा करते हुए कहा कि आने वाले चार महीने पेयजल की दृष्टि से परेशानी वाले हैं। विभाग ऎसे इलाकों को चिन्हित कर काम शुरू करे। टैंकर से जलापूर्ति के वर्क ऑडर शीघ्र दिए जाएं ताकि समय पर पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। राज्य सरकार ने कैबिनेट मीटिग में तय किया है कि गर्मी में जलापूर्ति के लिए कोई कमी नही छोड़ी जाएगी।

 

अधिकारियों ने तहसीलवार तैयारी की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केकड़ी क्षेत्र के सभी गांवों में टैंकर, टयूबवैल, हैण्डपम्प सहित अन्य साधनों के जरिये पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। चिकित्सा मंत्री ने सड़कों के कामों की समीक्षा करते हुए जावला से टांटोती, केकड़ी एवं सरवाड़ के विभिन्न गांव, कुम्हारिया, हिंगोनिया आदि मार्गो पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अधिकारी तुरंत पेच वर्क शुरू करवाए।

 

उन्होंने उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी पात्र व्यक्ति सामाजिक सुरक्षा पेंशन से वंचित है, उसे राहत प्रदान करे। इसके लिए गांवों में शिविर लगा कर काम किया जाए। राज्य सरकार ने निर्णय किया है कि बीपीएल, स्टेट बीपीएल एवं अंत्योदय योजना के लार्भाथियों को एक रुपये किलो गेंहू दिया जाएगा। केकडी क्षेत्र के सभी पात्र परिवारों को इसका लाभ दिया जाय। पोस मशीनों पर निर्भरता के बजाय अन्य तरीके भी उपयोग में लाए जाएं। अधिकारी राशन की दुकानों का प्रभावी निरीक्षण एवं मोनिटरिंग करें।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned