scriptनए साल पर आई खुशखबरी, इस साल यहां से भी दौड़ने लगेगी हमारी मेट्रो, मंत्री ने दिलाया भरोसा | Minister shanti dhaniwal visits parkota jaipur metro | Patrika News

नए साल पर आई खुशखबरी, इस साल यहां से भी दौड़ने लगेगी हमारी मेट्रो, मंत्री ने दिलाया भरोसा

locationजयपुरPublished: Jan 01, 2019 09:39:06 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

jaipur metro

नए साल पर आई खुशखबरी, इस साल यहां से भी दौड़ने लगेगी हमारी मेट्रो, मंत्री ने दिलाया भरोसा

अश्विनी भदौरिया / जयपुर। नया साल शहरवासियों के लिए खुशखबरी लेकर आया। आने वाले कुछ महीनों में गुलाबी नगरी के परकोटा क्षेत्र में भी मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा। तैयारियों का जायजा लेने मंगलवार को नगरीय आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल परकोटा पहुंचे। उन्होंने कहा कि अगस्त तक काम पूरा होने पर संशय है, लेकिन अधिकारियों पर पूरा भरोसा है, क्योंकि इन्हीं अधिकारियों ने मेट्रो के फेज-1ए का काम तय समय पर पूरा किया था। उन्होंने कहा कि काम अगस्त में पूरा हो, इसके लिए वे लगातार मॉनीटरिंग करेंगे।
धारीवाल करीब 4.15 बजे निर्माणाधीन चांदपोल स्टेशन पहुंचे। यहां से टनल होते हुए छोटी चौपड़ मेट्रो स्टेशन पहुंचे। यहां पर उन्होंने निर्माणाधीन स्टेशन के बारे में मेट्रो अधिकारियों से जानकारी ली। छोटी चौपड़ स्थित रोजगारेश्वर महादेव मंदिर के दर्शन करने के बाद वे त्रिपोलिया बाजार होते हुए बड़ी चौपड़ पहुंचे और वहां निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन के बारे में जानकारी ली। अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय आवासन एवं स्वायत्त शासन विभाग पीके गोयल, जयपुर मेट्रो परिचालन एवं प्रणाली के निदेशक मुकेश कुमार सिंघल ने मेट्रो के निर्माण से संबंधित सभी जानकारी दी।
निशाने पर भाजपा सरकार
धारीवाल ने कहा कि भाजपा सरकार की मंशा मेट्रो को सही तरह से चलाने की नहीं थी। इसी वजह से फेज-1 ए को डेढ़ साल तक देरी से चालू किया। साथ ही फेज-1बी के निर्माण कार्य में भी गंभीरता नहीं दिखाई। फेज-2 के बारे में उन्होंने कहा इसका निर्माण पीपीपी मॉडल पर होगा या सरकारी मॉडल पर यह फैसला केबिनेट बैठक में किया जाएगा।
क्षेत्रीय विधायक हुए नाराज

कार्यक्रम की जानकारी नहीं होने पर क्षेत्रीय विधायक अमीन कागजी ने छोटी चौपड़ पर पहुंचकर मेट्रो अधिकारियों को खरी-खरी सुनाई। उन्होंने यहां तक कहा कि अब भाजपा की सरकार नहीं है। मुझे जानकारी देने की भी जरूरत नहीं समझी जा रही है। हालांकि कैबिनेट मंत्री धारीवाल ने उन्हें शांत कराया।
अतिक्रमण मुक्त रखो बाजार
निरीक्षण के दौरान धारीवाल ने त्रिपोलिया बाजार में व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने बरामदों को अतिक्रमण से मुक्त रखने की बात कही। महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने आश्वासन दिया कि सरकार के हर नीतिगत फैसलों में व्यापारी साथ देंगे।
खास-खास

मई, 2019 में ट्रॉयल होने की है संभावना
मार्च, 2018 में पूरा करना था फेज-1बी का निर्माण कार्य

ये काम पूरा

-टर्नल बोरिंग का कार्य बड़ी चैपड़ तक पूर्ण किया जा चुका है।
-दो तरफा ट्रैक में से छोटी चैपड़ से चांदपोल तथा दूसरी ओर छोटी चौपड़ से बड़ी चौपड़ तक ट्रैक पूरा हो चुका है।
-चांदपोल से छोटी चैपड़ तक ओवर हेड विद्युत लाइन डाली जा चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो