scriptरक्षा मंत्रालय ने सेना से जुड़े कामों का किया बंटवारा | Ministry of Defense divided the work related to the army | Patrika News

रक्षा मंत्रालय ने सेना से जुड़े कामों का किया बंटवारा

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2020 10:57:36 pm

Submitted by:

dhirya

देश में पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की नियुक्ति के बाद रक्षा मंत्रालय ने सेना से जुड़े कामों का बंटवारा कर दिया है। मंत्रालय ने तीनों सेनाओं के प्रशासनिक, राजस्व और खरीद से जुड़े मामलों को नवनियुक्त सीडीएस बिपिन रावत के नेतृत्व में बनाए गए सैन्य कार्य विभाग (डीएमए) को स्थानांतरित कर दिया है।

रक्षा मंत्रालय ने सेना से जुड़े कामों का किया बंटवारा

रक्षा मंत्रालय ने सेना से जुड़े कामों का किया बंटवारा

नई दिल्ली. देश में पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की नियुक्ति के बाद रक्षा मंत्रालय ने सेना से जुड़े कामों का बंटवारा कर दिया है। मंत्रालय ने तीनों सेनाओं के प्रशासनिक, राजस्व और खरीद से जुड़े मामलों को नवनियुक्त सीडीएस बिपिन रावत के नेतृत्व में बनाए गए सैन्य कार्य विभाग (डीएमए) को स्थानांतरित कर दिया है। रक्षा नीति से जुड़ा कोई भी महत्वपूर्ण काम रक्षा सचिव द्वारा निपटाया जाएगा। सैन्य मामलों के औपचारिक विभाजन से जुड़ा आदेश इसी सप्ताह जारी किया गया। इसके मुताबिक रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) सचिवालय के अंतर्गत रहे बड़े रक्षा सौदों की जिम्मेदारी रक्षा विभाग (डीओडी) को सौंपी गई है। इससे पहले यह काम सेना, वायु सेना और नौसेना अपने-अपने लिए यह काम करती थीं। आदेश के तहत सेना, वायु सेना और नौसेना के लिए संयुक्त सचिवों द्वारा किए जाने वाले अधिकांश कार्य मोटे तौर पर सैन्य कार्य विभाग (डीएमए) को सौंप दिए गए हैं। डीएमए में जूनियर कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए आदेश जारी किए गए हैं। संयुक्त सचिव स्तर के दो अधिकारियों की तैनाती बाकी है। दिलचस्प बात यह है कि काम के विभाजन के बाद डीओडी सेना के सभी मामलोंं पर नजर रख सकेगा। अधिसूचना में कहा गया है कि रक्षा नीति के तहत होने वाले आयात के मामले डीओडी ही देखेगा। डीओडी रक्षा सचिव के नेतृत्व में काम करेगा और हथियारों की बड़े सौदों के प्रभारी बने रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो