script

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की गलती ने उड़ाए अभ्यर्थियों के होश

locationजयपुरPublished: Oct 17, 2019 11:47:55 pm

Submitted by:

vinod vinod saini

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) जयपुर की गलती ने कई अभ्यर्थियों (Candidates) के होश उड़ा दिए। बोर्ड की कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (विष) (Junior Scientific Assistant (Poison)) पद पर सीधी भर्ती परीक्षा (Direct recruitment examination) के बाद वेबसाइट पर अपलोड (Upload to website) 69 कोड की उत्तर कुंजी (answer key) में भारी गड़बडि़यों से अभ्यर्थियों को परेशानी हुई।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की गलती ने उड़ाए अभ्यर्थियों के होश

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की गलती ने उड़ाए अभ्यर्थियों के होश

-कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (विष) सीधी भर्ती परीक्षा-2019 की गलत उत्तर कुंजी कर दी अपलोड

उदयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) जयपुर की गलती ने कई अभ्यर्थियों (Candidates) के होश उड़ा दिए। बोर्ड की ओर से कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (विष) (Junior Scientific Assistant (Poison)) पद पर सीधी भर्ती परीक्षा (Direct recruitment examination) के बाद वेबसाइट पर अपलोड (Upload to website) 69 कोड की उत्तर कुंजी (answer key) में भारी गड़बडि़यों से अभ्यर्थियों को परेशानी हुई। बोर्ड की ओर से यह परीक्षा 14 सितंबर, 2019 को करवाई गई। 12 अक्टूबर को जैसे ही यह उत्तर कुंजी अपलोड हुई तो अभ्यथियों ने अपने जवाबों से उसका मिलान किया तो उनके होश उड़ गए। इसमें 100 में से करीब 52 श्नों के गलत जवाब दर्शा रखे थे। अभ्यर्थियों और विषय विशेषज्ञों ने इस पर आपत्ति जताई, लेकिन 4 दिन तक बोर्ड ने उनकी सुनवाई तक नहीं की।
इस तरह की त्रुटियां…
उत्तर कुंजी कोड 69 में प्रश्न संख्या 12 में अलवर जिले के बहरोड और मुण्डावर में कौनसी बोली बोली जाती है। इसका जवाब मेवाड़ी बता रखा था, जबकि जवाब अहीरवाटी था। इसी तरह प्रश्न 4 में राजस्थान का कौनसा लोकवाद्य तत् वाद्य है। इसका जवाब जंतर है, जबकि उत्तर कुंजी में गलत दर्शा दिया गया।
हंगामा हुआ तो हटाई कुंजी
गलत उत्तर कुंजी को लेकर उदयपुर के अभ्यर्थियों रियाज और मेनका सुराणा ने पत्रिका से मदद मांगी। साथ ही पूरी तैयारी के साथ कोर्ट जाने का मानस बना लिया। विषय विशेषज्ञों की ओर से इसकी सूचना बोर्ड कार्यालय में दी गई। इस पर आनन फानन में गुरुवार को इस उत्तर कुंजी को हटा सही उत्तर कुंजी अपलोड कर दी गई।
कोर्ट जाने की धमकी दी तो हटाई
बोर्ड की ओर से गलत उत्तर कुंजी कोड-६९ अपलोड की गई, इससे कई अभ्यर्थियों को मानसिक परेशानी हुई। गुरुवार को जब बोर्ड कार्यालय से सम्पर्क कर कोर्ट जाने की धमकी दी तो इसे हटाते हुए पुरानी तारीख में सही कुंजी अपलोड कर दी।
नासिर हुसैन, एक्सपर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो