रुकेगा शेयरों का गलत इस्तेमाल

सेबी: विकसित किया नया ऑनलाइन सिस्टम

नई दिल्ली. बाजार नियामक सीक्युरिजी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने कहा है कि उसने एक नया ऑनलाइन सिस्टम विकसित किया है। यह स्टॉक ब्रोकरों की ओर से ग्राहकों के शेयरों का गलत इस्तेमाल होने के मामले का समय से पता लगाएगा। इसके अलावा यह निवेशकों के फंड को परिवर्तित करने की स्थिति में एक्सचेंज को चेतावनी भी भेजेगा।
सेबी ने पिछले दिनों जांच में पाया था कि कुछ ब्रोकर अपने ग्राहकों के शेयरों का दुरुपयोग कर रहे हैं और उसका इस्तेमाल वे अपनी कर्ज अदायगी या दूसरे ग्राहकों के निपटान को पूरा करने के लिए गिरवी रखने के लिए कर रहे हैं। नियामक ने यहां तक पाया था कि कुछ ब्रोकरों ने बैंकों और नॉन-बैंकिंग फाइनैंस कंपनियों (एनबीएफसी) के पास ग्राहकों के शेयरों को गिरवी रख दिया था जिससे वे अपने इस्तेमाल के लिए फंड जुटा सकें। इसके चलते ऑनलाइन सिस्टम विकसित किया गया है। इसके जरिए वह ग्राहक के स्तर पर ब्रोकर के पास पंजीकृत शेयरों की जानकारी रखेगी। ब्रोकर हर हफ्ते एक्सचेंज को एक रिपोर्ट भेजते हैं, जिसमें वे अपने पास मौजूद ग्राहक के शेयरों से जुड़ी जानकारी देते हैं।

Jagmohan Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned