scriptविधायक आवास के निर्माण में आवासन मंडल को नहीं होगा घाटा, नुकसान की होगी भरपाई | Mla Houses Rajasthan Housing Board UDh Minister Shanti Dhariwal | Patrika News

विधायक आवास के निर्माण में आवासन मंडल को नहीं होगा घाटा, नुकसान की होगी भरपाई

locationजयपुरPublished: Mar 11, 2021 04:41:28 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

विधायक, विधानसभा सचिव और उप सचिव (सामान्य) को आवंटित होने वाले मकानों से आवासन मंडल को नुकसान नहीं होगा। आवंटन दर व असल कीमत में आए अंतर की भरपाई तय करने के लिए प्रमुख सचिव यूडीएच भास्कर सावंत की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है।

विधायक आवास के निर्माण में आवासन मंडल को नहीं होगा घाटा, नुकसान की होगी भरपाई

विधायक आवास के निर्माण में आवासन मंडल को नहीं होगा घाटा, नुकसान की होगी भरपाई

जयपुर।

विधायक, विधानसभा सचिव और उप सचिव (सामान्य) को आवंटित होने वाले मकानों से आवासन मंडल को नुकसान नहीं होगा। आवंटन दर व असल कीमत में आए अंतर की भरपाई तय करने के लिए प्रमुख सचिव यूडीएच भास्कर सावंत की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी में प्रमुख सचिव संसदीय कार्य, आयुक्त जयपुर विकास प्राधिकरण, आयुक्त आवासन मंडल व विधानसभा स्पीकर के प्रतिनिधि को सदस्य बनाया गया है। कैबिनेट एम्पावर्ड कमेटी ने पिछले दिनों कमेटी बनाने का फैसला किया था।
बताया जा रहा है कि बोर्ड की अलग-अलग योजनाओं में 30 लाख व 20 लाख रुपए में ये मकान आवंटित किए जाएंगे। इस आवंटन से बोर्ड के मकान तो बिकेंगे, मगर उसे आर्थिक हानि की बात सामने आई थी। ऐसे में यह कमेटी मंडल को दिए जाने वाले कम्पनसेशन का आकलन के करेगी। प्रमुख सचिव यूडीएच भास्कर सावंत ही आवासन मंडल के अध्यक्ष हैं। ऐसे में मंडल को नुकसान की संभावना न के बराबर है।
इन योजनाओं में दरें की निर्धारित

आवासन मंडल की जयपुर के मानसरोवर में अरावली एनक्लेव, द्वारिका ट्वीन्स व द्वारिका रेजीडेंसी में सभी शुल्क सहित 30 लाख रुपए प्रति मकान दर रखी गई है, जबकि जयपुर की ही प्रताप नगर योजना में व्यास अपार्टमेंट और सरस्वती अपार्टमेंट में सभी शुल्क सहित 20 लाख रुपए का मकान मिलेगा। विभाग के आदेश के मुताबिक यह सुविधा मंडल की विशिष्ट पंजीकरण योजना से प्राप्त सुविधा से अलग होगी।
शपथ पत्र नहीं लेगा

इन मकानों के आवंटन में मंडल की ओर से वह शपथ भी नहीं लिया जाएगा, जिसमें आवेदक के स्वयं या उनके परिवार के नाम मकान नहीं होने का खुलासा होगा। जयपुर शहर में मकान नहीं होने के सबंध में भी शपथ पत्र नहीं लिया जाएगा। कमेटी के फैसले की पालना 30 दिन में करनी होगी और इसके बारे में पालना रिपोर्ट आवासन मंडल यूडीएच को भेजेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो