script‘राजस्थान सरकार शराब की बिक्री को दे रही है बढ़ावा’ | Mla pratap singh singhvi commnet on Liquor sales | Patrika News

‘राजस्थान सरकार शराब की बिक्री को दे रही है बढ़ावा’

locationजयपुरPublished: Feb 20, 2020 09:19:59 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान में छबड़ा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी ने विधानसभा में बुधवार को राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि वह राज्य में शराब की बिक्री को बढ़ावा दे रही है।

राजधानी में अवैध रुप से बिक रही स्वीटजर लैंड की शराब, आबकारी विभाग ने की छापामार कार्रवाई

राजधानी में अवैध रुप से बिक रही स्वीटजर लैंड की शराब, आबकारी विभाग ने की छापामार कार्रवाई

जयपुर। राजस्थान में छबड़ा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी ने विधानसभा में बुधवार को राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि वह राज्य में शराब की बिक्री को बढ़ावा दे रही है। सिंघवी ने नियम 295 के तहत विशेष उल्लेख प्रस्ताव के तहत बोलते हुए कहा कि राज्य में शराब के विज्ञापनों पर प्रतिबंध है, लेकिन सरकार ने हाल ही में जारी आबकारी नीति में शराब की बिक्री बढ़ाने के लिये जो प्रावधान किए हैं उससे शराब की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा। इसमें न सिर्फ दुकानों के लिए उठाव का कोटा बढ़ाया गया है, बल्कि कम शराब बेचने पर जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है।

 

उन्होंने कहा कि नई आबकारी नीति में आरटीडीसी से जुड़े परिसरों में शराब की दुकानें खोलने की अनुमति देने का जिक्र है। इससे राज्य में शराब की दुकानों की संख्या बढ़ना तय है जबकि सरकार कई बार कह चुकी है कि दुकानों की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी। उन्होंने आबकारी नीति में होटल बार में शराब के करीब तीन अतिरिक्त काउंटर लगाने के प्रावधान पर भी सवाल खड़े किए।

 

सिंघवी ने आबकारी नीति बनाने वाले अधिकारियों पर हितों के टकराव का आरोप लगाते हुए कहा कि नयी नीति में होटल बार के लिए 15 से 30 लाख रुपए तक की वार्षिक फीस निर्धारित की गई है, लेकिन सिविल क्लब को दो लाख रुपये और राज्य कर्मचारियों के क्लब को एक लाख रुपये की ही फीस देनी होगी। उन्होंने कहा कि ऐसा करके आबकारी नीति बनाने वाले अधिकारियों ने खुद और अपने साथियों से संबंधित क्लबों को सीधा-सीधा वित्तीय लाभ पहुंचाने का रास्ता खोला है, जो कानूनी दृष्टि से अपराध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो