scriptराज्यसभा चुनाव में नाम  वापसी पर टिकी विधायकों की बाड़ाबंदी | MLAs restrictions on withdrawal of name in Rajya Sabha election | Patrika News

राज्यसभा चुनाव में नाम  वापसी पर टिकी विधायकों की बाड़ाबंदी

locationजयपुरPublished: Mar 18, 2020 09:08:44 am

Submitted by:

firoz shaifi

आज तीन बजे तक होगी राज्यसभा चुनाव में नाम वापसी , गुजरात मामले में सोनिया गांधी लेंगी फैसला , राजस्थान में नाम वापसी से एक घंटा पहले फैसला लेगी भाजपा

rajya sabha election

rajya sabha election

जयपुर। प्रदेश में तीन राज्यसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में आज नाम वापसी का दिन है। दोपहर तीन बजे तक नाम वापसी हो सकेगी। प्रदेश भाजपा चुनाव लड़ने या नहीं लड़ने का फैसला नाम वापसी के तय समय से महज एक घंटा पहले निर्णय लेगी।

अगर भाजपा ओंकार सिंह लखावत का पर्चा वापस ले लेती है तो फिर 26 मार्च को चुनाव में वोटिंग नहीं होगी और आज ही कांग्रेस के दो और भाजपा के एक सदस्य की जीत की सारी औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी और 20 मार्च को जीत का प्रमाण जारी कर दिया जाएगा। संख्याबल के लिहाज से एक सीट भाजपा और दो सीट कांग्रेस के खाते में जा सकते हैं। वहीं राज्यसभा चुनाव में खरीद-फरोख्त के डर से जयपुर शिफ्ट किए गए गुजरात कांग्रेस की बाड़ाबंदी भी नाम वापसी पर टिकी है।


सोनिया गांधी लेंगी फैसला
वहीं गुजरात राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी को चुनाव में उतारा है। संख्याबल के लिहाज दोनों सीटें जीतना कांग्रेस पार्टी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं क्योंकि कांग्रेस के 5 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं। जयपुर शिफ्ट किए कांग्रेस 67 विधायकों से रायशुमारी कर पर्यवेक्षकों ने फैसला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर छोड़ दिया था। बताया जा रहा है कि दोनों सीटों पर चुनाव लड़ना है या फिर एक सीट पर नामांकन वापस लेना है इसका फैसला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी दोपहर 12 तक ले लेंगी। माना जा रहा है कि अगर एक सीट पर नामांकन वापस होता है तो फिर जयपुर ठहरे कांग्रेस विधायक आज या कल गुजरात रवाना हो सकते हैं।


वरियता में गोहिल को रखा आगे
विश्वस्त सूत्रों की माने तो गुजरात राज्यसभा चुनाव में शक्ति सिंह गोहिल को पहली और भरत सिंह सोलंकी दो दूसरी वरियता पर रखा है। सूत्रों का कहना है कि आगामी बिहार चुनाव के मद्देनजर शक्ति सिंह गोहिल को पहली वरियता पर रखा है। गोहिल अभी बिहार के प्रभारी है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो