scriptMLAs will distribute mostly tickets In Panchayat elections | पंचायत चुनाव में टिकट बंटवारे पर कांग्रेस नेताओं का विरोध दरकिनार, विधायक ही बाटेंगे अधिकांश टिकट | Patrika News

पंचायत चुनाव में टिकट बंटवारे पर कांग्रेस नेताओं का विरोध दरकिनार, विधायक ही बाटेंगे अधिकांश टिकट

-पंचायत राज चुनाव में निर्दलीय और बसपा विधायकों की राय से टिकट वितरण पर कांग्रेस में घमासान, रविवार को जिला प्रभारियों को दिए जाएंगे सिंबल, विरोध की आशंका और बगावत के डर के चलते सार्वजनिक नहीं होगी प्रत्याशियों की सूची, 16 अगस्त है पंचायत राज चुनाव में नामांकन की आखिरी तारीख

जयपुर

Published: August 14, 2021 08:00:35 pm

फिरोज सैफी/जयपुर।

प्रदेश के 6 जिलों में पंचायतों-जिला परिषद चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में घमासान जारी है। सरकार को समर्थन दे रहे हैं निर्दलीय विधायकों और बसपा से कांग्रेस में आए विधायकों की राय से टिकट बंटवारे के खिलाफ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी रहे नेताओं ने भले ही मोर्चा खोल रखा हो, लेकिन पार्टी ने उनके विरोध को दरकिनार कर निर्दलीय और बसपा से कांग्रेस में आए विधायकों की राय से ही टिकट बंटवारे पर सहमति दे दी है।

pcc jaipur
pcc jaipur

इससे साफ है कि सत्ता और संगठन निर्दलीय विधायकों और बसपा से कांग्रेस में विधायकों की नाराजगी मोल नहीं लेना चाहते हैं। पूर्व में भी निकाय और पंचायत चुनावों में निर्दलीय और बसपा से कांग्रेस में आए विधायकों ने ही टिकट वितरण किया था।

हालांकि प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की ओर से टिकट बंटवारे को लेकर 6 जिलों की बुलाई गई अलग-अलग बैठकों में निर्दलीय और बसपा विधायकों को सत्ता और संगठन में तवज्जों देने के सवाल उठे हों, लेकिन पार्टी नेताओं का मानना है कि अधिकांश निर्दलीय विधायक कांग्रेस पृष्ठभूमि के हैं और पूर्व में कांग्रेस के टिकट पर मंत्री-विधायक और पार्टी के विभिन्न पदों पर रह चुके हैं। ऐसे में उनका विरोध जायज नहीं है।

विधायक ही बाटेंगे अधिकांश टिकट
पार्टी के विश्व सूत्रों की माने तो पंचायत जिला परिषद चुनाव में अधिकांश टिकट विधायकों की राय से ही बांटे जाएंगे। हालांकि कुछ जगह पार्टी नेताओं की राय से भी टिकट दिए जाएंगे, लेकिन टिकट वितरण में विधायकों की मर्जी ही चलेगी।

इन 3 जिलों में टिकट बंटवारे पर रार
तीन जिलों में इन विधानसभा क्षेत्रों में सबसे ज्यादा बवाल हैं। यहां निर्दलीय विधायक और कांग्रेस के विधानसभा प्रत्याशी आमने-सामने हैं।

1-भरतपुर, सुभाष गर्ग-लोकदल
2-नदबई, जोगिंदर अवाना-बसपा
3-नगर, वाजिब अली, बसपा
4-बस्सी' लक्ष्मण मीणा- निर्दलीय
5-शाहपुरा' आलोक बेनीवाल निर्दलीय
6-दूदू-बाबूलाल नागर,निर्दलीय
7-सिरोही, संयम लोढ़ा, निर्दलीय
8-महुआ, ओम प्रकाश हुड़ला निर्दलीय

सार्वजनिक नहीं होगी प्रत्याशियों की सूची
सूत्रों का कहना है विरोध की आशंका और बगावत के डर के चलते पंचायत जिला परिषद चुनाव में पार्टी प्रत्याशियों की सूचना सार्वजनिक नहीं होगी। बताया जा रहा है कि जिन प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर दिए गए हैं उन्हें फोन के जरिए ही सूचना देकर नामांकन भरने को कहा जाएगा।

साथ ही उनका सिंबल भी ऐन मौके पर ही दिया जाएगा। इससे पहले निकाय चुनाव और पंचायत चुनाव में भी पार्टी मैं प्रत्याशियों की सूची सार्वजनिक नहीं की थी। वहीं दूसरी ओर पंचायत जिला परिषद चुनाव में जिला प्रभारियों को रविवार को सिंबल दिए जाएंगे और उसके बाद जिला प्रभारी अपने अपने प्रभार वाले जिलों में जाकर विधायकों को सिंबल सौंप देंगे।

जोधपुर जिले की वर्चुअल बैठक
इधर टिकट बंटवारे और चुनाव लड़ने की रणनीति तय करने के लिए प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने शनिवार को जोधपुर जिले की वर्चुअल बैठक ली, जिसमें संभाग प्रभारी रामलाल जाट, जिला प्रभारी प्रशांत बैरवा, आरसीए चेयरमैन वैभव गहलोत, विधायक हीरालाल मेघवाल महेंद्र विश्नोई मीना कवर और किश्नाराम विश्नोई भी शामिल हुए।

बैठक में एकजुटता के साथ चुनाव लड़ने और पार्टी का वोट बढ़ाने पर चर्चा हुई है। गौरतलब है कि जयपुर, जोधपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, भरतपुर और सिरोही जिले में पंचायत और जिला परिषद चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 16 अगस्त है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.