MNIT- 19 विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव फिर भी चल रहा है ऑफलाइन एग्जाम


सरकार की गाइडलाइन का खुलेआम उल्लंघन
जयपुर में चल रहा है जन अनुशासन पखवाड़ा
बावजूद बीटेक की चल रही है परीक्षा

By: Rakhi Hajela

Updated: 22 Apr 2021, 08:06 PM IST


जयपुर,22 अप्रेल
एक ही संस्थान में 19 विद्यार्थी कोविड पॉजिटिव, उस पर सरकार की ओर से प्रदेश में चल रहा जन अनुशासन पखवाड़ा फिर भी चल रहा है ऑफलाइन एग्जाम। बात हो रही है एमएनआईटी की जहां सरकार की गाइडलाइन की खुली धज्जियां उड़ाते हुए विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है और उनकी परीक्षा करवाई जा रही हैं, जबकि सरकार पहले ही शिक्षण संस्थानों को बंद करने के निर्देश दे चुकी है। एमएनआईटी सरकार की गाइडलाइन की अवहेलना करते हुए बीटेक की परीक्षा का आयोजन करवा रहा है। परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन किया जा रहा है यानी विद्यार्थियों को कफ्र्यू के दौरान परीक्षा देने के लिए आना पड़ रहा है। एमएनआईटी के रजिस्ट्रार आरके नियाजी का कहना है कि बीटेक के अधिकांश विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं। और क्या कुछ कहा नियाजी ने :
यह है सफाई
सवाल : क्या एमएनआइटी में परीक्षाएं हो रही हैं ?
जवाब : जी हां, हमारे यहां बीटेक की परीक्षाएं करवाई जा रही हैं।
सवाल : परीक्षा ऑनलाइन हैं या ऑफलाइन ?
जवाब : परीक्षाएं ऑफलाइन करवा रहे हैं।
सवाल : सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने के आदेश दिए हैं, सीबीएसई, राजस्थान बोर्ड सहित विभिन्न परीक्षाएं रद्द या स्थगित हो चुकी हैं, फिर यहां परीक्षा क्यों ?
जवाब : दरअसल, परीक्षाएं पहले से ही शेड्यूल थीं और यहां काफी स्टूडेंट्स ऐसे हैं जो बाहर से आकर पढ़ रहे हैं। दूसरे स्टेट के स्टूडेंट्स भी हैं, जिन्होंने शेड्यूल परीक्षाओं के मुताबिक परीक्षा समाप्त होने के बाद अपने घर जाने का निर्णय लिया था और वह चाहते थे कि परीक्षाएं हो जाएं, इसलिए हमने परीक्षा करवाने का निर्णय लिया है। इसमें भी हमने स्टूडेंट्स को ऑप्शन दिया था कि वह चाहे तो अभी एग्जाम दें या फिर बाद में भी परीक्षा दे सकेंगे। जो स्टूडेंट्स कोविड पॉजिटिव है उनके एग्जाम बाद में लिए जाएंगे। सोशल डिस्टेंस रखते हुए परीक्षा हो रही है। 120 स्टूडेंट्स की कैपेसिटी वाले रूम में 20 स्टूडेंट्स को बिठाया गया है।

सवाल : एमएनआईटी में काफी स्टूडेंट्स कोविड पॉजिटिव आए हैं ?
जवाब : हॉस्टल में 19 स्टूडें्टस कोविड पॉजिटिव आए थे। जिनमें से 7 बिल्कुल ठीक हैं। एमएनआईटी परिसर में कोविड पॉजिटिव स्टूडेंट्स को अन्य छात्रों से अलग रखा गया है। उनके लिए आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है, जहां उनकी देखभाल की जा रही है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned