scriptपाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ का हमला | Mob attacked gurudwara in Nankana shaib | Patrika News

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ का हमला

locationजयपुरPublished: Jan 04, 2020 01:22:30 am

Submitted by:

anoop singh

पथराव-नारेबाजी: भारत सरकार का कड़ा रुख, फौरन कार्रवाई को कहा
 

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ का हमला

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ का हमला


लाहौर. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में लाहौर के करीब ननकाना साहिब में शुक्रवार दोपहर सैकड़ों की भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा को घेरकर पत्थरबाजी की। घटना से जुड़े वीडियो में एक कट्टरपंथी ननकाना साहिब से सिखों को भगाने और इस पवित्र शहर का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा करने की धमकी देते दिख रहा है।
जानकारी के अनुसार रात 10 बजे तक भीड़ ने गुरुद्वारे को घेर रखा था। इस वजह से पहली बार गुरुद्वारा ननकाना साहिब में भजन-कीर्तन रद्द करना पड़ा है। गुरुद्वारे में गुरु गोविंद सिंह जी के गुरुपरब के मौके पर अखंड पाठ चल रहा था। इस दौरान सिख समुदाय के कुछ लोग गुरुद्वारे के अंदर फंसे रहे। ननकाना साहिब सिखों के पहले गुरु नानक देव जी की जन्मभूमि है।
सिख लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन का मामला: पाकिस्तानी अखबार द डॉन के अनुसार इस भीड़ का नेतृत्व एहसान नाम के उस शख्स का परिवार कर रहा था, जिस पर सिख लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कराने का आरोप है। इस मामले में 28 अगस्त, 2019 को ननकाना साहिब थाने में छह लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई था। मामले में एक शख्स को लाहौर से गिरफ्तार किया गया। वहीं, कोर्ट के आदेश पर लड़की को दारुल अमन आश्रय स्थल भेज दिया गया। शुक्रवार को पुलिस ने एहसान की घर पर छापा मारा और अहसान समेत कई परिजनों को गिरफ्तार कर लिया। मामले में 9 जनवरी को सुनवाई होनी है। ननकाना जिला पुलिस अधिकारी इस्माइल खरक के अनुसार कुछ शहरियों ने इस परिवार के खिलाफ झगड़े की आशंका में शिकायत कराई थी।
पुलिस ने सभी आरोपियों को छोड़ा
शुक्रवार रात को प्रदर्शनकारियों और पीटीआइ ननकाना साहिब के अध्यक्ष पीर सरवर शाह के बीच बातचीत के बाद पुलिस ने गिरफ्तार किए गए सभी लोगों को रिहा कर दिया। पुलिस का दावा है कि इसके बाद प्रदर्शनकारी मौके से चले गए।
गुरुद्वारे की सुरक्षा सुनिश्चित करे पाक
विदेश मंत्रालय ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा है कि ‘भारत पवित्र स्थान पर तोडफ़ोड़ और ऐसे अपवित्र कृत्यों की कड़ी निंदा करता है। हम पाकिस्तानी सरकार से सिख समुदाय की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं। सिख समुदाय पर हमला करने वालों पर सख्त कदम उठाया जाना चाहिए।Ó
सिख समुदाय में दहशत
हमले के बाद पूरे पाकिस्तान में सिख समुदाय दहशत में है। कई पाकिस्तानी सिख फोन कर डर जता रहे हैं। इमरान खान को फौरन इस संबंध में कार्रवाई करनी चाहिए। -मनजिंदर सिरसा, अकाली दल
हस्तक्षेप करें इमरान
इमरान खान से अपील करता हूं कि वे फौरन हस्तक्षेप कर ऐतिहासिक गुरुद्वारे को भीड़ से बचाएं और श्रद्धालुओं की रक्षा करें। -अमरिंदर सिंह, सीएम, पंजाब
पाक दूतावास पर आज प्रदर्शन करेंगे सिख
पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुुरुद्वारे पर हमले के विरोध में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (डीएसजीपी) और अकाली दल ने शनिवार को दिल्ली में पाकिस्तानी दूतावास के बाहर प्रदर्शन का ऐलान किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो