script

राजस्थान में फिर से मॉब लिंचिंग, बेल्टों से पीटा, वीडियो वायरल

locationजयपुरPublished: Feb 06, 2020 01:55:29 pm

Submitted by:

JAYANT SHARMA

Mob lynching again in Rajasthan, beaten with belts, video goes viral…पीड़ित के गंभीर रूप से घायल होने पर 10 साल तक की सजा और 50 हजार से 3 लाख रुपये तक का जुर्माना दोषियों को भुगतना होगा। उन्मादी हिंसा में किसी भी रूप से सहायता करने वाले को भी वही सजा मिलेगी जो, हिंसा करने वाले को मिलेगी

crime news

mob lynching

जयपुर. Crime in Rajasthan बांरा जिले में पिकअप में भरकर गौवंश ले जा रहे तीन लोगों को गांव वालों ने जमकर पीटा। एक वहां से भाग गया और एक अन्य की हालत इस मारपीट में गंभीर हो गई। मारपीट करने के बाद आरोपियों को पुलिस के हवाले कर दिया गया। पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है। सारथल थाना इलाके से होती हुई एक पिकअप बुधवार रात को गुजर रही थी। पिकअप में गायों को भरा गया था और उनको सख्ती से बांधा गया था। पिकअप को वहां से गुजर रहे कुछ युवकों ने रोका और गायों को इस तरह से ले जाने का कारण पूछा तो पिकअप में सवार लोगों से उनकी बहस हो गई। देखते ही देखते गांव के अन्य लोग भी वहां आ गए और गायों को मुक्त कराने के साथ ही पिकअप में सवार लोगों की पिटाई कर दी। बाद में उनको पुलिस को सौंप दिया गया। मारपीट में घायल युवक का मेडिकल पुलिस ने कराया है।
छह महीने पहले ही मॉब लिचिंग को लेकर बना है कानून
प्रदेश में छह महीने पहले ही मॉब लिचिंग को लेकर सरकार ने कानून बनाया है। कानून के अनुसार राजस्थान में अब उन्मादी हिंसा की घटना में पीड़ित की मौत पर दोषियों को आजीवन कारावास और पांच लाख रुपये तक के जुर्माने की सजा भुगतनी होगी। पीड़ित के गंभीर रूप से घायल होने पर 10 साल तक की सजा और 50 हजार से 3 लाख रुपये तक का जुर्माना दोषियों को भुगतना होगा। उन्मादी हिंसा में किसी भी रूप से सहायता करने वाले को भी वही सजा मिलेगी जो, हिंसा करने वाले को मिलेगी। राज्य में बढ़ती उन्मादी हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने पिछले साल अगस्त में विधानसभा में ‘राजस्थान लिंचिंग संरक्षण विधेयक-2019’ में पेश किया, जो पारित हो गया।

मॉब लिचिंग के लिए बदनाम रहा है अलवर जिला
अलवर जिला मॉब चिलिंग के लिए बदनाम रहा है। जिले में सबसे ज्यादा लोगों की हत्या लिचिंग के दौरान हुई है। जिले में पहलू खां मामले में सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों को डांट भी पड़ चुकी है। वहीं पहलू खां के अलावा भी दो अन्य मामले मॉब लिचिंग के पिछले साल सामने आ चुके हैं। एक मामले में तो लोगों ने एक दलित युवक को इतना पीटा था कि उसकी मौत हो गई थी। एक अन्य मामले में भी कथित गौ रक्षकों ने युवक को पीटा था जिससे उसने भी दम तोड़ दिया था। हांलाकि इन केसेज के बाद पुलिस ने मामले दर्ज कर कार्रवाई भी की थी।

ट्रेंडिंग वीडियो