scriptmobile Consumers reduced due to expensive call rate in rajasthan | राजस्थान में पहली बार ऐसे हालात, महंगी कॉल दर से घटे उपभोक्ता | Patrika News

राजस्थान में पहली बार ऐसे हालात, महंगी कॉल दर से घटे उपभोक्ता

मोबाइल फोन की कॉल दर महंगी होने की आहट के बीच उपभोक्ताओं की संख्या भी घटने लगी है। राजस्थान में एक ही माह में 7.81 लाख मोबाइल उपभोक्ता कम हो गए।

जयपुर

Updated: November 26, 2021 02:31:50 pm

भवनेश गुप्ता/जयपुर। मोबाइल फोन की कॉल दर महंगी होने की आहट के बीच उपभोक्ताओं की संख्या भी घटने लगी है। राजस्थान में एक ही माह में 7.81 लाख मोबाइल उपभोक्ता कम हो गए। जबकि, पिछले छह माह में यह आंकड़ा 16 लाख से ज्यादा तक गिर गया है। प्रदेश में पहली बार है जब इस स्तर पर उपभोक्ताओं की संख्या में कमी आ रही है। सूत्रों के मुताबिक उपभोक्ताओं में अब ड्यूल सिम रखने की प्रवृत्ति कम होती जा रही है। इसके अलावा कई मोबाइल ऑपरेटर ऐसे भी हैं, जिन्होंने दस्तावेजों में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या नहीं घटाई थी जिनके कनेक्शन कट गए या इनकमिंग कॉल बंद हो गई। लेकिन अब कम कर दिए। हालांकि, ऐसे हालात के बीच ऑपरेटर्स ने कनेक्शन बंद कराने वाले उपभोक्ताओं से भी संपर्क शुरू कर दिया है। इसके अलावा टेलीडेंसिटी की दर भी कम होती जा रही है।
mobile Consumers reduced due to expensive call rate in rajasthan
प्रतीकात्मक तस्वीर
पिछले छह माह में घटे-बढ़े उपभोक्ता
अप्रेल माइनस 2,01,528
मई माइनस 5,45,134
जून प्लस 2,086
जुलाई प्लस 37,996
अगस्त माइनस 1,17,179
सितम्बर माइनस 7,81,016
पिछले छह माह में ही 16 लाख से ज्यादा उपभोक्ता घटे

किस ऑपरेटर के घटे-बढ़े उपभोक्ता
एयरटेल माइनस 91,928
वोडाफोन-आइडिया माइनस 23,635
रिलायंस जियो माइनस 7,26,489
बीएसएनएल 61,047
(ट्राई रिपोर्ट के अनुसार अगस्त की तुलना में सितंबर के उपभोक्ता)
परेशानी और समाधान
1. परेशानी : नेटवर्क समस्या, कॉल ड्रॉप होने का सिलसिला। अपेक्षित डेटा स्पीड नहीं मिल रही। मोबाइल ऑपरेटरों का इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत ज्यादा अपग्रेड नहीं, जिसके कारण दिक्कत।

2. समाधान : बैंडविथ जितनी ज्यादा होगी, इंटरनेट और वॉयस कनेक्टिविटी उतनी ही बेहतर होगी। ज्यादा बैंडविथ के लिए कई गुना ज्यादा मोबाइल टावरों की जरूरत होगी।
टेलीडेंसिटी का भी लगातार गिर रहा ग्राफ
राजस्थान में टेलीडेंसिटी (दूरसंचार सेवा से सीधे जुड़े उपभोक्ता) का ग्राफ भी लगातार गिरता जा रहा है। पिछले छह माह में ही 1.96 प्रतिशत लोग कम हुए हैं, जिनका मोबाइल या टेलीफोन से या तो सीधी कनेक्टिविटी ही नहीं है या फिर वे पारिवारिक सदस्य के भरोसे हो गए हैं। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 19 राज्यों की रिपोर्ट जारी की है। टेलीडेंसिटी में राजस्थान 13वें स्थान पर हैं और राष्ट्रीय टेलीडेंसिटी से 5.03 प्रतिशत कम।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलाUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकसदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारकर्नाटक: शनिवार व रविवार को भी खुलेंगे बाजार लेकिन एक शर्त हैIND vs SA: मायूस विराट कोहली के चेहरे पर आई खुशी, ऋषभ पंत का सिक्स देखकर करने लगे डांसतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.