scriptRajasthan Weather Update: इस बार गर्मी के तेवर नरम, 4 जून को ओलावृष्टि की संभावना | Moderate heat wave, chances of hailstorm on June 4 | Patrika News

Rajasthan Weather Update: इस बार गर्मी के तेवर नरम, 4 जून को ओलावृष्टि की संभावना

locationजयपुरPublished: Jun 01, 2023 02:39:39 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

पहले पखवाड़े में ही मानसून पूर्व बारिश का दौर होगा शुरू, नौतपा में भी नरम रहे गर्मी के तेवर

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update

जयपुर. राजस्थानवासियों को इस बार जून में भी आसमान से बरसने वाले अंगारों से राहत मिलेगी। प्रदेश में जून माह में भी गर्मी के तेवर नरम रहने का पूर्वानुमान है। वहीं 4 जून को प्रदेश के कई इलाकों में भारी ओलावृष्टि की संभावना ा मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है। दूसरी तरफ प्रदेश में जून के पहले पखवाड़े में ही मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने की भी संभावना है। जिसके चलते इस बार प्रदेशवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिलना तय है।
7 पश्चिमी विक्षोभ हुए सक्रिय
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेशभर में अब तक बैक टू बैक करीब सात पश्चिमी विक्षोभ सक्रिया हुए हैं। जिनकी वजह से मौसम का मिजाज ही बदल गया। मई, जून माह में जहां दिन में पारा 40 से 45 डिग्री तक दर्ज होना चाहिए वह मई के अंत तक 40 डिग्री से भी नीचे दर्ज किया गया है। लगातार सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से अंधड़- बारिश ने नौतपा में भी पारे की बढ़ती रफ्तार पर मानों ब्रेक लगा दिए हैं। मौसम में आए बदलाव के असर से जून माह के पहले पखवाड़े में भी पारे का मिजाज नरम रहने की संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है।
10 जून से शुरू होगा मानसून पूर्व बारिश का दौर
प्रदेश में इस बार जुलाई माह में दक्षिण पूर्व मानसून की एंट्री होने की संभावना है। ऐसे में इस बार 10 से 15 जून के बीच प्रदेश में मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने का पूर्वानुमान है। जिसके चलते बीते दो माह से प्रदेश में नरम रहे गर्मी के तेवर जून माह में भी नरम रहने वाले हैं।
4 जून को ओलावृष्टि का अलर्ट
राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में आज सुबह मौसम ने पलटा खाया। कम वायुदाब क्षेत्र बनने पर जयपुर में अलसुबह मेघ बरसे और तेज रफ्तार से चली हवा के कारण पारे की बढ़ती रफ्तार थमने पर मौसम सुहावना रहा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो विक्षोभ के असर से प्रदेश के कई जिलों में आगामी 4 जून को बारिश और भारी ओलावृष्टि की आशंका है।
कल खत्म होगा नौतपा, गर्मी रही कम
25 मई से शुरू हुआ नौतपा कल खत्म हो रहा है। नौतपा में इस बार पश्चिमी विक्षोभ ने खलल डाला और सूर्यदेव के तेवर भी नरम रहे।
https://youtu.be/AEXY2FPO09E
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो