scriptममता बनर्जी की चिट्ठी पर बोले गहलोत, ‘गैर भाजपा शासित राज्यों के साथ भेदभाव कर रही मोदी सरकार’ | Modi government is discriminating against non BJP ruled states | Patrika News

ममता बनर्जी की चिट्ठी पर बोले गहलोत, ‘गैर भाजपा शासित राज्यों के साथ भेदभाव कर रही मोदी सरकार’

locationजयपुरPublished: Apr 01, 2021 01:48:59 pm

Submitted by:

firoz shaifi

एक तरफ प्रधानमंत्री सहयोग की बात करते हैं दूसरी तरफ राज्यों को आर्थिक रूप से कमजोर किया जा रहा है

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। गैर भाजपा शासित राज्यों के साथ केंद्र सरकार के भेदभाव के आरोपों पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से सभी विपक्षी दलों को चिट्ठी लिखे जाने के मामले को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बयान सामना आया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार पर ममता बनर्जी के आरोपों पर कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता ने सभी विपक्षी दलों को जो पत्र लिखा है और केंद्र की ओर से राज्यों के फंड रोक देने को लेकर जो बात की है, इसी को लेकर मैंने पहले विधानसभा में उठाया था।

गहलोत ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार किस प्रकार से राज्यों के साथ सौतला व्यवहार कर ही है। एक तरफ प्रधानमंत्री सहयोग की बात करते हैं दूसरी तरफ राज्यों को आर्थिक रूप से कमजोर किया जा रहा है। गहलोत ने कहा कि केन्द्र से जीएसटी में राज्य को पूरा हिस्सा भी नहीं मिल रहा है।

केन्द्र सरकार ने बजट में पेट्रोल एवं डीजल पर सैस लगाया है और बेसिक एक्साइज ड्यूटी को लगातार कम किया जा रहा है, लेकिन स्पेशल एक्साइज ड्यूटी और एडिशनल एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई जा रही है। इसके कारण डिविजिएबल पूल के रूप में राज्यों को मिलने वाला हिस्सा काफी घट गया है। अधिकतर केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में भी राज्य का हिस्सा बढ़ाते हुए केन्द्र के अंश को कम किया गया है। इन सबका प्रतिकूल असर राज्यों के राजस्व पर हो रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो