scriptकेंद्र ने घटाई एक्साइज ड्यूटी, पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी कटौती, सीएम गहलोत ने किया ये ट्वीट | modi govt cut central excise duty on petrol diesel | Patrika News

केंद्र ने घटाई एक्साइज ड्यूटी, पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी कटौती, सीएम गहलोत ने किया ये ट्वीट

locationजयपुरPublished: May 21, 2022 07:50:27 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

बढ़ती महंगाई के बीच राहत की खबर आई है। केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ी कटौती करते हुए उत्पाद शुल्क घटाया है। राजस्थान सहित देशभर में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है।

modi govt cut central excise duty on petrol diesel

बढ़ती महंगाई के बीच राहत की खबर आई है। केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ी कटौती करते हुए उत्पाद शुल्क घटाया है। राजस्थान सहित देशभर में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है।

जयपुर। बढ़ती महंगाई के बीच राहत की खबर आई है। केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ी कटौती करते हुए उत्पाद शुल्क घटाया है। राजस्थान सहित देशभर में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ट्वीट कर कहा कि पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कमी की है। उत्पाद शुल्क कमी के बाद पेट्रोल 9.50 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा।

इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।

पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में इस कटौती के बाद अब पूरे देश में कम से कम 8 रुपए लीटर पेट्रोल और 6 रुपए लीटर पेट्रोल तो सस्ता हो ही जाएगा। लेकिन असल में पेट्रोल और डीजल के दामों में उपभोक्ता को मिलने वाली राहत इससे अधिक होगी और ये कितनी होगी, ये हर राज्य में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट पर निर्भर करेगा। दामों में कटौती के बाद अब इस पर लगने वाली वैट की राशि में भी कटौती की जाए तो अब एक अनुमान के अनुसार पेट्रोल के दाम जयपुर में करीब 108 रुपए 50 प्रति लीटर रह जाएंगे और डीजल के दाम करीब 94 रुपए प्रति लीटर रह जाएंगे। यानी जयपुर में पेट्रोल करीब 9 रुपए 50 पैसे और डीजल करीब 7 रुपए सस्ता हो जाएगा।

 

https://twitter.com/ashokgehlot51/status/1528013713797947393?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ashokgehlot51/status/1528013711692427264?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ashokgehlot51/status/1528013709444259840?ref_src=twsrc%5Etfw
हमारे विरोध-प्रदर्शन के दबाव में केंद्र ने घटाई एक्साइज ड्यूटीः गहलोत
पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस द्वारा देशभर में लगातार मंहगाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। उदयपुर के नवसंकल्प शिविर में तय किए गए मंहगाई के विरुद्ध जनजागरण अभियान के दबाव से आज केन्द्र सरकार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का फैसला करना पड़ा।
उन्होंने कहा कि हालांकि पिछले दो महीने में ही पेट्रोल एवं डीजल के दाम लगभग 10 रुपए प्रति लीटर बढ़े थे। ऐसे में आज की कटौती महज एक औपचारिकता नजर आती है। यदि केन्द्र सरकार सही मायने में आमजन को राहत देना चाहती है तो एक्साइज ड्यूटी को घटाकर यूपीए सरकार के स्तर पर ले जाना चाहिए, जिससे डीजल एवं पेट्रोल की कीमतें करीब 70 रुपए प्रति लीटर से भी कम हो जाएंगी और आमजन को मंहगाई से राहत मिल सकेगी।
https://youtu.be/ZVtv1AVBt5M
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो