scriptपुतिन और जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे मोदी | Modi will hold bilateral talks with Putin and Jinping | Patrika News

पुतिन और जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे मोदी

locationजयपुरPublished: Nov 12, 2019 10:00:33 pm

Submitted by:

dhirya

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स सम्मेलन के लिए मंगलवार को ब्राजील रवाना हो गए। 13 और 14 नवंबर को होने वाले इस सम्मेलन की इस बार की थीम उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि रखी गई है। उनके साथ इस दौरान व्यापारिक प्रतिनिधियों का एक बड़ा दल भी समिट के लिए गया है।

पुतिन और जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे मोदी

पुतिन और जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे मोदी

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स सम्मेलन के लिए मंगलवार को ब्राजील रवाना हो गए। 13 और 14 नवंबर को होने वाले इस सम्मेलन की इस बार की थीम उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि रखी गई है। उनके साथ इस दौरान व्यापारिक प्रतिनिधियों का एक बड़ा दल भी समिट के लिए गया है। ब्रिक्स के मुख्य अधिवेशन में सभी नेता आपस में आर्थिक विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत करेंगे। जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी समिट के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। समिट में समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौती व अवसरों पर बातचीत होने की संभावना है। प्रधानमंत्री ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल में भी हिस्सा लेंगे। इसमें ब्राजीलियन ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के चेयरमैन और न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष अपनी रिपोर्ट भी सौंपेंगे। इसमें व्यापार और निवेश प्रमोशन एजेंसियों के बीच ब्रिक्स एमओयू पर भी हस्ताक्षर होंगे। ब्रिक्स देशों की दुनिया की कुल आबादी में 42 फीसदी और जीडीपी में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी है। पांचों देशों का विश्व व्यापार में हिस्सा 17 प्रतिशत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो