scriptmohammad rashid khan#businessman#gamechanger | विदेशी ज़मीन पर उभरता एक युवा भारतीय नाम : मोहम्मद राशिद खान | Patrika News

विदेशी ज़मीन पर उभरता एक युवा भारतीय नाम : मोहम्मद राशिद खान


महज़ 31 साल की बेहद कम उम्र में जहां एक ओर कई युवा अपने करियर को लेकर सपने देखना शुरू करते हैं। वहीं भारत के युवा उद्यमी मोहम्मद राशिद खान इस उम्र में दुबई में बिजऩेस वल्र्ड में अपनी कामयाबी की कई मीनारें खड़ी कर चुके हैं।

जयपुर

Published: December 23, 2021 08:30:30 am


महज़ 31 साल की बेहद कम उम्र में जहां एक ओर कई युवा अपने करियर को लेकर सपने देखना शुरू करते हैं। वहीं भारत के युवा उद्यमी मोहम्मद राशिद खान इस उम्र में दुबई में बिजऩेस वल्र्ड में अपनी कामयाबी की कई मीनारें खड़ी कर चुके हैं। सन 1990 में भारत के गुजरात में जन्मे राशिद बचपन से ही कुछ नया और अलग करना चाहते थे इसीलिए दुबई के इंडियन स्कूल ऑफ बहरीन से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद राशिद नें बिजऩेस वल्र्ड अपना करियर बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी शुरू की। इसी का नतीजा है कि आज मोहम्मद राशिद खान एक साथ कई उद्योगों को बड़ी कुशलता के साथ संभाल रहे हैं।
दुबई की सरज़मी पर कई कंपनियां खड़ी करने वाले राशिद यहां के कई बड़े इवेंट्स का हिस्सा भी रह चुके हैं वहीं अगर राशिद के कारोबार की बात करें तो गुजरात के इस युवा उद्योगपति का बिजऩेस केवल एक किसी खास क्षेत्र तक ही सीमित नही है बलकी राशिद रियल स्टेट के किंग से लेकर कई पेट्रोलपंप के मालिक होने के अलावा फैशन वल्र्ड और क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार के भी महारथी हैं।
अपने काम करने के सिद्धांतों को लेकर राशिद का कहना है कि सक्सेस हासिल करने के लिए लगातार अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ते रहना चाहिए फिर चाहे कितनी भी मुश्किलें सामने आएं हर चुनौती का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए बिना अपने लक्ष्य से ध्यान हटाए केवल तभी आपको सफलता मिलती है। दुबई के कई बड़े और मशहूर समारोहों में शिरकत करने वाले राशिद को कुछ समय पहले ही दुबई के पॉपुलर शौक अल मरहवा सुपर कार इवेंट का हिस्सा बनते भी देखा गया।
नौकरी से व्यवसाय की ओर बढ़ाए कदम
बेहद कम समय में ही राशिद के कारोबार का इतना विस्तार देख बड़े-बड़े उद्य़ोगपती और बिजऩेसमैन उनके यूनिक बिजऩेस आइडियाज़ के कायल हो जाते हैं। गुजरात से दुबई आने के बाद विदेशी ज़मीन पर अपने कदम जमाने के लिए राशिद ने एक बेहद ही आम आदमी की तरह नौकरी ज्वाम्ॅइन की। यही नहीं नौकरी से व्यापार की तरफ कदम बढ़ाने के दौरान राशिद के रास्तों में कई मुश्किलें आईं। कई बार इस युवा उद्योगपति को करियर के दौरान बुरे दौर से गुजरना पड़ा लेकिन राशिद ने ऐसे समय में भी अपने इरादों को कमजोर नहीं पडऩे दिया। बेहद मिलनसार स्वभाव के राशिद की यही खूबी उन्हें आज न केवल भारत में बल्कि दुबई में उन्हें एक खास पहचान दिलाती है।
हार के डर ने पीछे हटाएं कदम
राशिद अपने जैसे कई युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत होने के साथ ही अक्सर युवाओं को उनके लक्ष्य के प्रति प्रेरित करते हुए कहते हैं कि हर किसी के जीवन में बुरा वक्त और मुश्किल दौर आता है लेकिन कभी भी हार के डर से अपने कदम पीछे नही लेने चाहिए। फिर चाहे कैसी भी परिस्थिति सामने क्यों ना हो। कोरोना काल में कोरोना वररियर के सम्मान में राशिद ने भारतीय तिरंगे को लहराते हुए तेरह हजार फीट की दूरी से ऊची छलांग लगाई थी। राशिद के इस जज़्बे ने उनका नाम दुनिया के नक्शे में बेहद ऊंचा कर दिया। ऐसी कई सफलताओं को अपने नाम करने वाले राशिद सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। अपने फैंस के साथ कई सारे अलग अलग तरह के यूनिक आइडियाज़ शेयर करते रहते हैं। अपनी सक्सेस के बारे में बात करते हुए राशिद का कहना है कि अभी उनका सफर काफी लंबा है और उन्हें कई चुनौतियों का सामना करते हुए कई उपलब्धियां हासिल करनी है।
विदेशी ज़मीन पर उभरता एक युवा भारतीय नाम : मोहम्मद राशिद खान
विदेशी ज़मीन पर उभरता एक युवा भारतीय नाम : मोहम्मद राशिद खान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानCoronavirus : भारत में 23 जनवरी को आएगा कोरोना की तीसरी लहर का पीक, IIT कानपुर के प्रोफेसर ने की ये भविष्यवाणीभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटअरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई तीव्रताभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाप्री-बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी, स्टूडेंट्स को इस काम के लिए जाना होगा स्कूलUP Police Recruitment 2022: 10 वीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, यूपी पुलिस ने निकाली भर्ती, 69,100 रुपये मिलेगी सैलरीOmicron Symptoms: ओमिक्रॉन के ये लक्षण जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए,जानिए कितने दिनों तक रहते हैं ये शरीर में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.