scriptमल्टीपल तरीके से करें प्रयोग | money saving | Patrika News

मल्टीपल तरीके से करें प्रयोग

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2020 03:06:15 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

इन तरीकों से आपका पैसा भी बचता है और कामों को करना आसान भी हो जाता है।

मल्टीपल तरीके से करें प्रयोग

मल्टीपल तरीके से करें प्रयोग

घर में ऐसी कई चीजे होती हैं, जिनका अन्य कई तरीकों से प्रयोग किया जा सकता है जैसे आपने कई कॉन्टेंट क्रिएटर्स को पुराने टायर्स का इस्तेमाल गार्डन को डेकोरेट करने या टेबल तैयार करने के लिए करते देखा होगा। इंटरनेट की दुनिया ने डीआईवाई कॉन्सेप्ट को बहुत बड़ा बना दिया है और इसी ने दी हैं हमें घर की ढेर सारी चीजों को मल्टीपल तरीके से इस्तेमाल करने की ट्रिक्स। इन तरकीबों से पैसा भी बचता है और आपका काम भी आसानी से हो जाता है। आइए जानते हैं इनके बारे में:
मिनी जग से बनाएं प्लांटर: प्लास्टिक के मिनी जग खाली होने पर इनका प्रयोग प्लांटर के तौर पर किया जा सकता है। इसके लिए बॉटम को काट दें और इसे उलटा कर वॉल पर फिक्स कर दें। मिट्टी डालकर बेल आदि लगाएं।
सॉक्स से करें क्लीनिंग: विंडो ब्लाइंड्स को साफ करते समय हाथ में पुराने सॉक्स पहनें। इससे हाथ भी सेफ रहेंगे और क्लीनिंग भी अच्छी तरह से हो पाएगी। पुराने सॉक्स में कॉफी बींस डालकर शूज में रखें बदबू दूर होगी।
कांच की बोतल का प्रयोग: कई वीडियोज में आपने कांच की बोतलों से क्रिएटर्स को क्राफ्ट करते देखा होगा। ग्लास कटर है तो इसे ऊपर से काटकर पेंट कर दें। बीच में स्टोंस भर दें और आर्टिफिशियल फ्लावर से सजाएं।
कार्डबोर्ड ट्यूबस काम की: कई सारी कार्डबोर्ड ट्यूबस को इक्कट्ठा कर लें और इन्हें ग्लू से आपस में चिपका लें। इन्हें स्क्वायर या सर्किल किसी भी शेप में चिपका सकते हैं। अब बाहर की ओर से पेंट कर दें या कोई कपड़ा चिपकाएं। इसे आप डेकोरेशन या पेन होल्डर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। स्लिप्स को रखने के लिए भी यह सेट काम आएगा।
डीआईवाई सोप तैयार करें: साबुन के खत्म होने पर छोटे-छोटे टुकड़े बच जाएं तो उन्हें इक्कट्ठा कर लें और मिक्सी में थोड़ा पीस लें। अब डबल बॉयलर की मदद से इसे गर्म करें। जब यह गर्म हो जाए तो कोई ऐसा सांचा या डिब्बी आदि लें जिसमें साबुन के इस मिक्सचर को डाला जा सके। इसे सांचे में डालकर सेट कर दें और 10-12 घंटे के लिए यूं ही रहने दें। डीआईवाई सोप तैयार है।
सीडी केस में बीज करें स्टोर: सीडी केस का इस्तेमाल आप सब्जी और फूलों के बीज को स्टोर करने के लिए कर सकते हैं। इसमें बीज सुरक्षित रहेंगे और नमी व हीट आदि से भी बचे रहेंगे। साथ ही इसमें बीजों को उनके नाम के अनुसार स्टोर करना आसान होगा। इसके ऊपर आप बीजों के नाम या उनकी जानकारी भी लिख सकते हैं।
ब्राउन पेपर बैग से सुखाएं: ब्राउन पेपर बैग को फेंकने की बजाय घर में ही स्टोर कर लें क्योंकि बारिश के दिनों में ये काफी काम आते हैं। बारिश के दिनों में भीग चुके शूज और सॉक्स आदि को सुखाने के लिए ब्राउन पेपर बैग का प्रयोग करें। नमी को सोखने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। इससे शूज आदि की शेप भी खराब नहीं होती है। साथ ही अन्य पेपर बैग की तरह ये आपकी चीजों पर इंक भी ट्रांसफर नहीं करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो