scriptराजस्थान के दक्षिणी द्वार तक पहुंचा ‘Monsoon‘, अब कभी भी हो सकती है धमाकेदार एंट्री, यहां भारी बारिश का अलर्ट जारी | Monsoon 2019 in Rajasthan : Heavy Rain Alert in Rajasthan,Monsoon 2019 | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के दक्षिणी द्वार तक पहुंचा ‘Monsoon‘, अब कभी भी हो सकती है धमाकेदार एंट्री, यहां भारी बारिश का अलर्ट जारी

Monsoon 2019 in Rajasthan : राजस्थान ( Rajasthan Weather Forecast ) के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रदेश को जल्द गर्मी से राहत मिलने वाली है। मानसून 2019 ( Monsoon 2019 in Rajasthan ) राजस्थान के दक्षिणी द्वार तक पहुंच चुका है और किसी भी समय राजस्थान में प्रवेश कर सकता है…

जयपुरJun 29, 2019 / 11:29 am

dinesh

rajasthan Weather
जयपुर। गर्मी और उमस से बेहाल हो रहे राजस्थान ( Rajasthan Weather r Forecast ) के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रदेश को जल्द गर्मी से राहत मिलने वाली है। मानसून 2019 ( Monsoon 2019 in Rajasthan ) राजस्थान के दक्षिणी द्वार तक पहुंच चुका है और किसी भी समय राजस्थान में प्रवेश कर सकता है। गर्मी और उमस से जूझ रहे लोगों को काफी समय से मानसून की बारिश का इंतजार है।
30 जून की रात या फिर एक जुलाई को धमाकेदार एंट्री ( monsoon in rajasthan n 2019 date )
मानसून 30 जून की रात या फिर एक जुलाई को Rajasthan में प्रवेश कर जाएगा। अनुकूल माहौल बनने और गुजरात के बाद मध्यप्रदेश में भी मानसून के प्रवेश के बाद राजस्थान में भी दो दिन में प्रवेश कर जाएगा। इससे प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र के सात जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट ( Heavy Rain Alert ) जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसारमानसून गुजरात में द्वारका, अहमदाबाद, जबलपुर होते हुए झालावाड़ के रास्ते राजस्थान में प्रवेश करेगा। मानसून की हवा तेजी से अनुकूल है। जो 29 जून को और मजबूत होने की संभावना है। इसको देखते हुए 30 जून की रात या फिर एक जुलाई को कुछ जगहों पर भारी बारिश के साथ Monsoon का प्रवेश हो जाएगा। इसके गहरा होने पर कोटा, बूंदी में अच्छी बारिश होने का अनुमान है।
Rain
यहां 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं, भारी बारिश की चेतावनी ( Heavy Rain Alert in Rajasthan )
मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान कई स्थानों पर 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती है। शनिवार को सीकर, झुंझुनूं, अजमेर, अलवर, दौसा, कोटा, जयपुर, सिरोही, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, चितौडगढ़़, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, सवाई माधोपुर जिला प्रभावित होगा।
30 से दो जुलाई तक सीकर, झुंझुनूं, बूंदी, धौलपुर, करौली, टोंक, अलवर, अजमेर, अलवर, दौसा, कोटा, जयपुर, सिरोही, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, चितौडगढ़़, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, सवाई माधोपुर जिले के एक दो स्थानों पर तेज हवाएं चलेगी। इस दौरान मेघगर्जना व आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। दो जुलाई तक भीलवाड़ा, चितौडगढ़़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही व उदयपुर जिले में एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
मुंबई पानी-पानी : मानसून की पहली बारिश से ही ट्रैफिक-लोकल बेहाल, 3 की मौत ( rain in mumbai )
मुंबई में शुक्रवार को मानसून की पहली बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई। पहली ही बारिश में यहां सडक़ों पर पानी भर गया है। इसका असर ट्रैफिक और लोकल ट्रेन पर भी दिखा। साथ ही करंट लगने से 3 लोगों की मौत हो गई।
Rain
कोटा में अंधड़ ने मचाई तबाही ( Thunderstorm in Kota )
कोटा के सुल्तानपुर क्षेत्र में शुक्रवार शाम 5 बजे तेज अंधड़ ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। आधा दर्जन से अधिक गांवों में क ई घरों के चद्दर, कवेल्हू उड़ गए। मुख्य सडक़ मार्ग पर पेड़ टूटकर गिरने से स्टेट हाइवे 70 सहित अन्य रास्ते जाम हो गए। करीब 15 मिनट बारिश भी हुई। कस्बे में स्टेट हाइवे 70 पर पेड़ गिरने से यातायात आधा घंटे अवरुद्ध रहा। इसी तरह खेड़लीतंवरान व नीमली गांव के बीच भी सडक़ पर कई पेड़ टूट जाने से आवागमन में परेशानी हुई।
झुंझुनूं में 16 मिमी बारिश ( Rain in Jhunjhunu )
सीकर के गणेश्वर में करीब 30 मिनट तक झमाझम हुई। चूरू जिले में शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। इधर मौसम विभाग ने भी प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश होने की आशंका जताई है। झुंझुनूं में 16 एमएम बरसात दर्ज की गई। वहीं चूरू में शाम करीब सवा चार बजे मध्यम दर्जे की बारिश शुरू हो गई। सीकर में सुबह से तेज उमस रही हालांकि आसमान में बादलों का डेरा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो