script

राजस्थान के कई जिलों में मेहरबान हुए इंद्र देव, जानें अगले दो कैसा रहेगा मौसम

locationजयपुरPublished: Jul 22, 2019 08:56:31 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

सावन के पहले सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में इंद्र देव मेहरबान हुए। पुष्कर में जमकर बारिश हुई। साथ ही अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर, हनुमानगढ़, सिरोही में बारिश रिकॉर्ड की गई है।

rain in rajasthan
जयपुर। सावन के पहले सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में इंद्र देव मेहरबान हुए। पुष्कर में जमकर बारिश हुई। साथ ही अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर, हनुमानगढ़, सिरोही में बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तक मौसम का मिजाज इस तरह रहेगा। कई स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। इस दौरान 30 से 40 किमी रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती है।
पुष्कर में लगभग आधे घंटे तक झमाझम मूसलाधार बरसात ( heavy rain ) होने के साथ ही पुष्कर सरोवर में अथाह पानी की आवक शुरू हो गई। नाग पहाड़ी से झरनों के रूप में बही नदी पुष्कर सरोवर में आकर मिली है। सरोवर के दक्षिणी दिशा में स्थित पुलिया के पानी की आवक के 22 द्वारों से अथाह पानी आकर पुष्कर सरोवर में मिल रहा है।
सावन के पहले सोमवार को बरसे बदरा
शेखावाटी अंचल में मानसून सक्रिय होने के बाद जिले भर में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। अंचल में सावन के पहले सोमवार को इंद्रदेव शहर में भी मेहरबान रहे। दोपहर बाद बारिश ने शहर को भी तर कर दिया। सुबह से ही बादलों की आवाजाही के बीच दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदल गया और रिमझिम बारिश शुरू हो गई। रुक-रुक कर बारिश का क्रम देर रात तक जारी रहा।
सिरोही में बरसी राहत की बूंदें
सिरोही. गर्मी झेल रहे जिलेवासियों ने अब थोड़ी राहत की सांस ली है। रविवार मध्य रात्रि बाद सावन माह में बारिश हुई तो मौसम खुशनुमा हो गया।

यूं तो रविवार को भी दिन भर बादल छाए रहे, लेकिन मध्य रात्रि बाद शहर सहित पूरे जिले में बारिश शुरू हो गई। करीब दो घंटे मध्यम दर्जे की बारिश से फसल को जीवनदान मिला। सोमवार को दोपहर को कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। सोमवार सुबह समाप्त 24 घंटों में जिले में सबसे ज्यादा वर्षा माउंट में 78 एमएम दर्ज की गई।
माउंट आबू में तीन इंच बारिश
पर्यटन स्थल में सोमवार सवेरे आठ बजे समाप्त 24 घंटों में 78 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे अब तक 321.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है।

बहरोड़ में 19 मिमी बरसात
मानसून के मौसम में भी अलवर जिले में अभी तक बरसात का दौर नहीं चला है। सोमवार को जिले में मात्र चार स्थानों पर ही बरसात आई जिनमें बहरोड़ में19, थानागाजी में 2, तिजारा में 6 तथा गोविन्दगढ़ में 5 मिमी बरसात हुई है।
जिले के अधिकतर भागों में बरसात नहीं हो रही है जिससे किसानों की परेशानी बढ़ गई है। जिले में अभी तक आई बरसात खरीफ की फसल के लिए बहुत कम है। जिले में अधिकतम तापमान 34 डिग्र्री व न्यूनतम 28 डिग्री दर्ज किया गया।
बड़ीसादड़ी में एक इंच बारिश
चित्तौडगढ़़. जिले के बड़ीसादड़ी क्षेत्र में रविवार रात एक इंच बारिश हुई। जिला मुख्यालय पर पांच, कपासन सात, भूपालसागर दस, राशमी आठ, निम्बाहेड़ा 13 भदेसर दो, डूंगला में नौ मिमी बारिश दर्ज की गई।
हनुमानगढ़ जिले के नोहर में मानसून की पहली मूसलाधार बारिश से कस्बे के अनेक इलाके जलमग्न हो गए। वहीं प्रशासन की मानसून व आपदा प्रबंधन के नाम पर किए गए लंबे चौड़े दावे भी धरे रह गए। श्रावण मास के पहले सोमवार पर कस्बे में बादल जमकर बरसे।

ट्रेंडिंग वीडियो