script

Rajasthan : जिलों में दिनभर चला तेज बारिश का दौर, IMD की संभावना – ‘तेज बारिश के साथ अगले 2 दिन चलेगी धूलभरी हवा’

locationजयपुरPublished: Jun 16, 2019 04:00:49 pm

Submitted by:

rohit sharma

Monsoon Update in Rajasthan : उत्तरी राज्यों में Pre Monsoon Shower शुरू हो चुकी हैं। IMD की मानें तो अगले दो दिन में राजस्थान ( Current Weather in Rajasthan ) में भी मौसमी हलचले बढ़ने वाली हैं।

जयपुर।

भीषण गर्मी के दौर के बाद अब उत्तरी राज्यों में pre monsoon shower शुरू हो चुकी हैं। राजस्थान में शनिवार को बदला मौसम का मिजाज रविवार को भी बना रहा। कई जिलों में रविवार सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश का दौर ( rain in rajasthan ) चला जो शाम तक जारी रहा।
IMD की मानें तो अगले दो दिन में प्रदेश में भी मौसमी हलचले बढ़ने वाली हैं। फिलहाल प्रदेशभर ( Current weather in Rajasthan ) में दिन और रात के तापमान में उतार चढ़ाव बना हुआ है। जिसके चलते पश्चिमी इलाकों में दिन में पारा औसत तापमान से ज्यादा दर्ज हो रहा है। हालांकि रात में पारा सामान्य रहा है लेकिन कई जगह उमस परेशान कर रही है।
मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज बारिश और ओलावृष्टि होने का अंदेशा है। ऐसे में विंड पैटर्न में बदलाव होने पर प्रदेश में अगले सप्ताह की शुरूआत से प्री मानसून गतिविधियां ( monsoon latest update ) तेज होने और उत्तर पूर्वी इलाकों में बारिश होने के आसार हैं।
बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में गुजरात में सक्रिय चक्रवात तूफान वायु ( cyclone vayu ) के असर से धूलभरी हवाएं चली। वहीं, अगले सप्ताह की शुरूआत से जयपुर समेत प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में छिटपुट बारिश होने व दिन और रात के तापमान में गिरावट होने की संभावना है।
राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, तापमान में आई गिरावट ( Rainy Weather in Rajasthan )

48 डिग्री से ज्यादा तापमान चल रहे शेखावाटी के सीकर ( rain in sikar ) में मौसम का मिजाज रविवार नरम हो गया। सुबह से जिलेभर में रुक रुक कर बरसात का दौर चल रहा है। जिससे तापमान में कमी के साथ मौसम खुशनुमा बना हुआ है। वहीं, कई जगह तेज बरसात से जगह जगह पानी का भराव भी हो गया है। बारिश सीकर शहर सहित लक्ष्मणगढ़, फतेहपुर, दांतारामगढ़ और खाटूश्यामजी सहित कई इलाकों में हुई है।
Rain in karauli : करौली जिले में भी तेज बारिश से मौसम सुहावना हुआ। झमाझम बारिश से लोगों के चेहरे खिल उठे। करौली जिला मुख्यालय पर करीब 30 मिनट तक तेज बारिश हुई। इस दौरान तेज हवाओं का दौर भी चला जिससे ठंडक बढ़ गई। तापमान गिरने से गर्मी से आमजन को मिली राहत। लोग पिछले कई दिनों से तेज धूप और गर्मी से व्याकुल हो रहे थे।
rain in dholpur : धौलपुर जिले में भी गर्मी के बाद मौसम में बदलाव देखा गया। जिले में सुबह से ही बारिश का दौर चल रहा है।

Rain in Hanumangarh : हनुमानगढ़ जिले में लगातार 48 डिग्री के तापमान और लू की तेज हवाओं से आखिरकार रविवार को निजात मिली। रविवार अलसुबह हुई बारिश ने गर्मी से तो राहत दिलाई। लेकिन शहर के कई इलाकों में जलभराव होने से राहगीर काफी परेशान हुए।
rain in nagaur : नागौर जिले में कई स्थानों पर मौसम का मिजाज बदला। हल्की बारिश से फिजा में ठंडक घुल गई। साथ ही लोगों को गर्मी से मिली राहत। जिला मुख्यालय पर बूंदाबांदी हुई लेकिन जिले के बडू क्षेत्र में सुबह करीब एक घंटे तक बारिश हुई।
Rain in Dausa : दौसा के गीजगढ़ सहित आसपास गांव में भी बारिश का दौर चला जिससे किसानों के चेहरे खिल गए।

श्रीगंगानगर जिले में लगातार गर्मी से झुलस रहा इलाका देर रात बरसात ( rain in sriganganagar ) का दौर शुरू हुआ जो करीब रिमझिम वर्षा के साथ सुबह तक चलता रहा। इसी के साथ गर्मी से राहत मिली। वही फसलों को भी जीवनदान मिला है। किसानों का कहना है बरसात होने से जहां फसलें मुरझा रही थी वही एकबारगी फसलों के लिए जीवनदान साबित हुई है। बरसात होने से नरमा कपास ग्वार की फसलें और पशु चारा ज्वार आदि को भी फायदा हुआ है। आस-पास के गांव दौलतपुरा, संगतपुरा, मटीलीराठान, 3सी छोटी, 11 क्यू, आदि गांवों में भी बरसात के समाचार हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो