जयपुर सहित 21 जिलों से विदा हुआ मानसून, हवा का बदलते रुख के साथ होने लगा ठंड का अहसास

मौसम विभाग ने गुरुवार को जयपुर सहित 21 जिलों से मानसून के विदाई की घोषणा कर दी। मानसून की विदाई शुरू होते ही रात के पारे में गिरावट दर्ज होने लगी है।

जयपुर। मौसम विभाग ने गुरुवार को जयपुर सहित 21 जिलों से मानसून के विदाई की घोषणा कर दी। मानसून की विदाई शुरू होते ही रात के पारे में गिरावट दर्ज होने लगी है। राजस्थान के अलावा पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों से मानसून पीछे हट गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक-दो दिन में समूचे राजस्थान से दक्षिणी पश्चिमी मानसून की रवानगी हो जाएगी। जयपुर में न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री रहा जिसके कारण रात को हल्की ठंड महसूस की गई।

मौसम विभाग की मानें तो हवा की दिशा में बदलाव हो जाने से तापमान गिर रहा है। हवा का रुख दक्षिण पश्चिम से बदलकर उत्तर-पश्चिम हो गया है। इसी के साथ राजस्थान के ऊपर प्रति चक्रवात के असर से नमी में भी गिरावट का सिलसिला का शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार को जयपुर सहित 21 जिलों से मानसून विदाई की घोषणा कर दी है। इसमें गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, झुझुंनू, सीकर, अलवर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, बाड़मेर, जालौर, पाली, अजमेर, टोंक, सवाईमाधोपुर और करौली शामिल हैं।

बता दें कि 58 वर्षों का रेकॉर्ड तोड़ते हुए मानसून की विदाई 9 अक्टूबर को उत्तरी राजस्थान से शुरु हुई। मानसून की यह अब तक की सबसे विलम्ब से रवानगी है। इससे पहले वर्ष 1961 में मानसून 1 अक्टूबर को लौटा था। इस साल मानसून प्रदेश पर मेहरबान रहा। प्रदेश में इस साल मानसून की औसतन बारिश 583.6 मिलीमीटर हुई। सामान्य बारिश का औसत 415 मिमी है। यानी 40 प्रतिशत अधिक बारिश। तीन जिले अलवर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में ही बारिश का टोटा रहा। 9 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश, 12 जिलों में सामान्य से बहुत अधिक।

राजस्थान में कई जगहों पर झमाझम बारिश, खेत में बारिश से नष्ट फसल देख सदमे से किसान की मौत

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned