राजस्थान में स​क्रिय हो रहा मानसून, भरतपुर और जयपुर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश में प्रवेश करने के 11 दिन बाद मानसून एक बार फिर सक्रिय हो रहा है। इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने मंगलवार को भरतपुर और जयपुर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

By: Kamlesh Sharma

Published: 07 Jul 2020, 08:00 AM IST

जयपुर। प्रदेश में प्रवेश करने के 11 दिन बाद मानसून एक बार फिर सक्रिय हो रहा है। इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने मंगलवार को भरतपुर और जयपुर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं, सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर चला। सर्वाधिक बारिश बांसवाड़ा के घाटोल में 76 एमएम हुई।

इधर, बारिश के बाद प्रदेश के जिलों में तापमान में कर्मी आई है। 14 जिलों का पारा 40 से नीचे दर्ज किया गया है। सर्वाधिक पारा फलौदी में 41.2 डिग्री दर्ज किया गया है।

पलसाना में बारिश और ओले
सीकर जिले के कई इलाकों में मेघ सावन के पहले सोमवार को ही मेहरबान हो गए। यहां पलसाना व आसपास के इलाकों में करीब आधे घंटे तक तेज बरसात हुई। जिसके साथ चने के आकार के ओले भी गिरे। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया।

सावन के पहले ही दिन जयपुर में झमाझम
मानसून आने के 11 दिन बाद और सावन के पहले ही दिन राजधानी में मेघ मेहरबान हुए। शहर में रुक—रुक कर अलग—अलग इलाकों में जोरदार बारिश हुई। हालांकि जयपुर के कुछ इलाके बारिश का इंतजार करते रहे। शहर में वीकेआई, सोड़ाला, अजमेर रोड, भांकरोटा, वैशाली नगर, 22 गोदाम, सी स्कीम इलाकों में अच्छी बारिश हुई। हालांकि कलक्ट्रेट और एयरपोर्ट पर बारिश रिकॉर्ड नहीं की गई। वहीं, बारिश के बाद गर्मी से राहत मिली। दिन का अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह से कालीघटनाएं छा गई। 11 बजे से बारिश का दौर शुरू हो गया। बारिश के बाद सड़कें लबालब हो गई।

मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में अभी भी सामान्य से 27 फीसदी बारिश कम चल रही है। शहर में अभी तक की सामान्य बारिश 81.5 एमएम हैं, जबकि 59.8 एमएम बारिश हुई है। मौसम विभाग ने मंगलवार को भारी बारिश कीक चेतावनी जारी की है।

IMD alert
Kamlesh Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned