scriptराजस्थान में मानसून की धमाकेदार एंट्री, झूम के बरसे बादल, परवन नदी में आया उफान,अति भारी बारिश का अलर्ट | Monsoon 2022 entered in Rajasthan Weather Forecast | Patrika News

राजस्थान में मानसून की धमाकेदार एंट्री, झूम के बरसे बादल, परवन नदी में आया उफान,अति भारी बारिश का अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jun 30, 2022 07:35:24 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

Rajasthan Monsoon Update: राजस्थान में आखिरकार गुरुवार को मानसून ने प्रवेश कर लिया। इस बार मानसून कोटा व भरतपुर संभाग के रास्ते राजस्थान में एंट्री ली है।

Monsoon 2022 entered in Rajasthan Weather Forecast

Rajasthan Monsoon Update: राजस्थान में आखिरकार गुरुवार को मानसून ने प्रवेश कर लिया। इस बार मानसून कोटा व भरतपुर संभाग के रास्ते राजस्थान में एंट्री ली है।

जयपुर। राजस्थान में आखिरकार गुरुवार को मानसून ने प्रवेश कर लिया। इस बार मानसून कोटा व भरतपुर संभाग के रास्ते राजस्थान में एंट्री ली है। हालांकि इस बार मानसून ने आठ दिन की देरी से प्रवेश किया है। कोटा व भरतपुर संभाग को कवर करते हुए जयपुर शहर तक मानसून पहुंच गया। वहीं मानसून प्रवेश होते ही जयपुर सहित कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। झालावाड़ के मनोहनथाना क्षेत्र में भारी बारिश होने से परवन नदी उफान पर आ गई। एक दर्जन से अधिक गांवों का सम्पर्क कट गया। राजधानी जयपुर शाम साढ़े छह बजे बाद जयपुर सहित ग्रामीण इलाकों में झमाझम बारिश हुई। लोगों को गर्मी से राहत मिली, वहीं किसानों के चेहरे पर चमक लौट आई। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यहां झूम के बरसे बादल
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून का आठ दिन की देरी से कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में प्रवेश हो चुका है। राज्य में मानसून की उत्तरी सीमा कोटा, टोंक, जयपुर व अलवर जिलों से गुजर रही है। आगामी 24 से 48 घंटों में राज्य के कुछ और भागों में मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। पिछले 24 घंटों की बात करें तो भरतपुर, दौसा, अलवर, बारां व जयपुर में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश दौसा में 100 एमएम दर्ज की गई है। इसके अलावा नागौर में 97, शाहपुरा में 85, बानसुर में 85, मालाखेडा में 73,शाहबाद में 69, दौसा में 61, बामनवास में 60, उदयपुर वाटी में 58, अखलेरा में 53, चाकसू में 49, फागाी में 38 और अलवर में 48.6 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

परवन नदी में आया उफान, कई गांवों का सम्पर्क कटा
झालावाड़ जिले में गुरुवार को जोरदार बारिश हुई। जिले में दोपहर बाद ज्यादातर जगहों पर भारी बारिश का दौर शुरू हुआ। उधर मनोहनथाना क्षेत्र में भारी बारिश होने से परवन नदी उफान पर आ गई। एक दर्जन से अधिक गांवों का सम्पर्क कट गया। मनोहरथाना कस्बे में चार घंटे लगा तार तेज बारिश होने से परवन नदी व काली खाड़ नदी में उफान आ गया। परवन नदी के बीच स्थित श्री थानेश्वर महादेव का मन्दिर आधा डूब गया। वहीं पहली बारिश में परवन नदी में उफान छोटी पुलिया पर डेढ़ फीट पानी होने से खाताखेडी की पुलिया डूब जाने से राजगढ़ मार्ग अवरुद्ध हो गया। दांगीपुरा पुलिस थाना व ङ्क्षपडोला, दांगी पुरा व खाता खेडी तीन पंचायतों के दो दर्जन से अधिक गांवों का उपखण्ड मुख्यालय से संपर्क कट गया है।

 

राजस्थान में मानसून की धमाकेदार एंट्री, झूम के बरसे बादल, यहां अति भारी बारिश का अलर्ट

 

अलवर शहर में 131 मिमी बरसात
अलवर में तड़के चार बजे से बरसात शुरू हुई जो सुबह 8 बजे तक चलती रही। इस बरसात से शहर में पानी ही पानी जमा हो गया। अलवर शहर में सुबह 8 बजे तक ही 131 मिमी बरसात हुई और दिन में अलग मेघ बरसे। रात 12 बजे से सुबह 8 बजे तक रामगढ़ में 55, मुंडावर में 32, बहरोड़ में 20, बानसूर में 85, लक्ष्मणगढ़ में 19, तिजारा मे 34, कठूमर में 1, किशनगढ़बास में 44, मालाखेड़ा में 73, राजगढ़ में 35, टपूकड़ा में 20, बहादरपुर में 40, नीमराणा में 4, थानागाजी में 26, कोटकासिम में 30, गोविंदगढ़ में 12, जयसमंद में 70, मंगलसर में 36, सोड़ावास में 45 ओर सीलिसेढ़ में 102 मिमी बरसात हुई।

बारिश में दीवार गिरी, दबने से दादा की मौत और पोता घायल
अलवर. सदर थाना इलाके के धूलपुरी गांव में गुरुवार तड़के बारिश के दौरान एक मकान की दीवार गिर गई। जिसके नीचे दबने से बुजुर्ग दादा की मौत हो गई तथा पोता गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस ने सामान्य अस्पताल में पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंप दिया। वहीं, घायल पोते का निजी अस्पताल में इलाज जारी है।

 

राजस्थान में मानसून की धमाकेदार एंट्री, झूम के बरसे बादल, यहां अति भारी बारिश का अलर्ट

 

इन जिलों में बरसात का ऑरेंज अलर्ट
जयपुर,सीकर, झुंझुनूं, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सिरोही व उदयपुर जिलों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। बूंदी, कोटा, टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा व राजसमन्द जिलों भारी से अति भारी बरसात हो सकती है।

यहां येलो अलर्ट
नागौर व पाली जिलों में तेज बरसात तथा चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, जालौर जिलों में हल्की से मध्यम बरसात की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो