scriptMonsoon Alert: 60 percent of the area will have more rain than normal | Monsoon Alert: राजस्थान में 60 फीसदी क्षेत्र में सामान्य से ज्यादा होगी बरसात | Patrika News

Monsoon Alert: राजस्थान में 60 फीसदी क्षेत्र में सामान्य से ज्यादा होगी बरसात

Monsoon Alert: जयपुर. राजस्थान में मानसून को लेकर अच्छी खबर आई है। बताया गया है कि राजस्थान के 60 फीसदी क्षेत्र में सामान्य से ज्यादा मेघ मेहरबान होंगे।

जयपुर

Published: June 01, 2022 12:21:29 pm

Monsoon Alert: जयपुर. राजस्थान में मानसून को लेकर अच्छी खबर आई है। बताया गया है कि राजस्थान के 60 फीसदी क्षेत्र में सामान्य से ज्यादा मेघ मेहरबान होंगे।
मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है। मौसम केंद्र नई दिल्ली ने आगामी दिनों में मानसून को लेकर पूर्वानुमान जारी कर अहम जानकारियां साझा की। इससे आमजन के साथ ही अन्नदाताओं को जून के आखिरी सप्ताह तक राहत मिलना शुरू होगी। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में 60 फीसदी क्षेत्र में अच्छी बारिश यानी सामान्य से ज्यादा होने का अनुमान जताया है।
यहां सामान्य बारिश के आसार
जयपुर, भरतपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, अलवर, जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, सीकर में सामान्य से अधिक बारिश होगी। वहीं जोधपुर, नागौर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, झालावाड़, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, टोंक में सामान्य बारिश होने के आसार हैं। प्री-मानसून और मानसून के शुरूआती दौर की बारिश कोटा संभाग में अच्छी हो सकती है।
जल्द ही महाराष्ट्र में प्रवेश करेगा मानसून
आगामी कुछ ही दिनों में मानसून के महाराष्ट्र में प्रवेश के आसार हैं। राजस्थान में दक्षिण-पश्चिमी मानसून का प्रवेश 20 जून के आसपास हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के 13 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी। बाड़मेर, पाली, सिरोही, जालोर, डूंगरपुर, बूंदी, कोटा, बांसवाड़ा में इस साल कम बारिश होने की आशंका जताई है। बीते कई साल के आंकड़ों के मुताबिक मानसून में औसतन 415 एमएम बारिश के मुकाबले सामान्य आठ फीसदी के आसपास बारिश अधिक होने का अनुमान है। दिल्ली, यूपी, एमपी में भी जून के दूसरे सप्ताह से मेघ बरसने के आसार हैं।
मौसम रहेगा शुष्क
मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक प्रदेश में फिलहाल इस सप्ताह पूरी तरह से मौसम शुष्क रहेगा। वहीं बारिश के साथ ही धीरे—धीरे गर्मी का असर कम होगा। प्रदेश में अब पश्चिमी और उत्तर से हवाएं चल रही हैं। जिससे आगामी तीन दिनों में पारा दो से तीन डिग्री तक बढ़ सकता है। पश्चिमी हिस्से में लू भी चल सकती है। बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा वनस्थली का 44.8, बीकानेर का 44.5, जयपुर का 41.8, कोटा का 43.8, बूंदी का 43.5, धौलपुर का 44.1, नागौर का 43.5, हनुमानगढ का 43.4, करौली का 44.7, फतेहपुर का 43.5, अलवर का 43.6, श्रीगंगानगर का 44, चूरू का 43.9 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

Weather update
Weather update

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चाENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंUdaipur Murder: जयपुर में हिन्दुओं की हुंकार से हिला प्रशासन, प्रदर्शन के चलते सुरक्षा एजेंसियां अलर्टएमपी में 3 साल में बन जाएंगे 21 फ्लाई ओवर, जानिए किन शहरों में मिली निर्माण की मंजूरीबीईओ का रिटायर्ड शिक्षक से रिश्वत मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल, 60 हजार की थी डिमांडMumbai Rain: IMD की बड़ी भविष्यवाणी, मुंबई में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश होने की संभावना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.