scriptMonsoon Big News: दक्षिण राजस्थान से 30 जून को प्रवेश करेगा मानसून, दस दिन की देरी | Monsoon Big News: Monsoon will Enter from South Rajasthan | Patrika News

Monsoon Big News: दक्षिण राजस्थान से 30 जून को प्रवेश करेगा मानसून, दस दिन की देरी

locationजयपुरPublished: Jun 28, 2022 05:01:49 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Monsoon Big News: जयपुर. राजस्थान में मानसून 48 घंटे में प्रवेश कर जाएगा। मानसून नहीं आने से लोग तेज गर्मी और उमस का सामना कर रहे हैं।

Rajasthan Weather Updat

File Photo

जयपुर. राजस्थान में मानसून 48 घंटे में प्रवेश कर जाएगा। मानसून नहीं आने से लोग तेज गर्मी और उमस का सामना कर रहे हैं।
इन दिनों लोगों को मानसून का बेसबरी से इंतजार है। मानसून करीब 10 दिन देरी से राजस्थान में प्रवेश कर रहा है। बीते दस दिनों से भीषण गर्मी और उमस से जुझ रहे प्रदेशवासियों को आगामी दो दिनों में मानसून आने के बाद राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने बीते सप्ताह के लिए मानसून को लेकर जो भविष्यवाणी कि वह सटीक साबित नहीं हुई।
मौसम विभाग के जानकारों के मुताबिक मौसमी परिस्थितियां अनुकूल नहीं होने से मानसून में सात से दस दिन की देरी सभी जगहों पर देखने को मिल रही है। लेकिन अब मौसमी परिस्थितियां अनुकुल होने से आमजन को इस सप्ताह यानि 30 जून से राहत मिलने लगेगी। बुधवार को प्रदेश के कई इलाकों में कम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।
दस दिन की हुई देरी
तय समय से तीन दिन पहले केरल में मानसून प्रवेश के साथ ही राजस्थान के लोगों में यह उम्मीद जगी थी कि मानसून राजस्थान में भी जल्द प्रवेश करेगा, लेकिन अनुकूल परिस्थितियां नहीं होने के कारण राजस्थान में मानसून के प्रवेश में देरी हो चुकी है। सामान्य तौर पर 20 जून तक मानसून दक्षिण राजस्थान से प्रवेश करता है, लेकिन इस बार करीब 10 दिनों के देरी से यानि 30 जून को राजस्थान में दस्तक देने के आसार हैं।

https://youtu.be/wU1ZGpSL3zM

 

नया परिसंचरण तंत्र भी होगा सक्रिय
जयपुर मौसम विभाग केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी दिनों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाएं प्रभावी होने से मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। इसके साथ ही एक नया परिसंचरण तंत्र सक्रिय होने से बुधवार से जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग में मध्यम से तेज दर्जे की बारिश होने की संभावना है। जबकी भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में भारी और कुछ इलाकों में अति भारी होने की संभावना है।

फिलहाल सूर्यदेव की तपिश हावी
बीते चार दिनों से प्रदेश में गर्मी का सितम और उमस ने आमजन को काफी परेशान किया है। इस वजह से लगातार पारे में बढ़ोतरी का दौर देखने को मिल रहा है। पारा 45 डिग्री से अधिक दर्ज होने के साथ ही उमस से दिन के साथ रात भी आमजन को परेशान कर रही है। अब देखना होगा की मौसम विभाग की भविष्यवाणी मानसून को लेकर कितनी सटीक बैठती है।

बीते पांच साल के आंकड़े
2021 में 18 जून को मानसून का प्रवेश
2020 में 24 जून को मानसून का प्रवेश
2019 में 2 जुलाई को मानसून का प्रवेश
2018 में 26 जून को मानसून का प्रवेश
2017 में 27 जून को मानसून का प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो