scriptमानसून सिर पर, गंदगी से अटी शहर की गलियां | MONSOON COME SOON JAIPUR DIRTY STREETS CLEANING | Patrika News

मानसून सिर पर, गंदगी से अटी शहर की गलियां

locationजयपुरPublished: May 31, 2021 05:00:50 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

मानसून जल्द ही आ सकता (Monsoon come soon) है, लेकिन मानसून से पहले की तैयारियां इसबार अभी तक अधूरी है। बारिश से पहले शहर की गंदी गलियों की सफाई (Cleaning the dirty streets of the city) होना जरूरी है, लेकिन नगर निगम हेरिटेज की अनदेखी के चलते शहर की 5400 गंदी गलियां कचरे से अटी पड़ी है। हकीकत में अभी तक सिर्फ 10 फीसदी गंदी गलियां ही साफ नहीं हुई है।

मानसून सिर पर, गंदगी से अटी शहर की गलियां

मानसून सिर पर, गंदगी से अटी शहर की गलियां

मानसून सिर पर, गंदगी से अटी शहर की गलियां
— 5400 गंदी गलियां है परकोटे में
— मानसून से पहले होती है साफ
— अभी तक 10 फीसदी गंदी गलियां भी नहीं हुई साफ
— भाजपा पार्षदों का आरोप, उनके वार्डों की जा रही अनदेखी
जयपुर। मानसून जल्द ही आ सकता (Monsoon come soon) है, लेकिन मानसून से पहले की तैयारियां इसबार अभी तक अधूरी है। बारिश से पहले शहर की गंदी गलियों की सफाई (Cleaning the dirty streets of the city) होना जरूरी है, लेकिन नगर निगम हेरिटेज की अनदेखी के चलते शहर की 5400 गंदी गलियां कचरे से अटी पड़ी है। निगम अधिकारियों का दावा है कि शहर में गंदी गलियों की सफाई का काम शुरू कर दिया गया है, जबकि हकीकत में अभी तक सिर्फ 10 फीसदी गंदी गलियां ही साफ नहीं हुई है।
चारदीवारी क्षेत्र में चौकड़ी तोपखाना, चौकड़ी मादीखाना और चौकड़ी रामचन्द्रजी सहित अन्य चौकड़ियों में सबसे अधिक गंदी गलियां है, नगर निगम शहर की करीब 5400 गंदी गलियों की सफाई का जिम्मा घर—घर कचरा संग्रहण कर रही बीवीजी कंपनी को दे रखा है, लेकिन कंपनी नियमित रूप से घर—घर कचरा संग्रहण का काम ही नहीं कर रही है, ऐसे में गंदी गलियों की सफाई करना दूर की बात है। वहीं निगम अधिकारियों का कहना है कि शहर की गंदी गलियों की सफाई का काम शुरू करवा दिया है।
बीजेपी पार्षदों का आरोप, हो रही अनदेखी
नगर निगम के किशनपोल जोन, आदर्श नगर जोन व हवामहल जोन क्षेत्र में गंदी गलियां है। इन गलियों की सफाई को लेकर भी राजनीति सामने आ रही है। भाजपा के पार्षदों का कहना है कि उनके वार्डों में अभी गंदी गलियों की सफाई का काम शुरू ही नहीं हो पाया है, जबकि कांग्रेस पार्षदों के वार्डों में गंदी गलियों की सफाई का काम शुरू कर दिया गया है।
गंदगी के बीच जीने को मजबूर
भाजपा पार्षद व महापौर प्रत्याशी रही कुसुम यादव का कहना है कि हेरिटेज नगर निगम में 5400 गंदी गलियों की सफाई का टेंडर नगर निगम ने कर रखा है, इनकी सफाई का काम बीवीजी कंपनी को दे रखा है, लेकिन अभी तक शहर में 10 फीसदी गलियां भी साफ नहीं हो पाई है। हेरिटेज नगर निगम में बोर्ड कांग्रेस का होने से गंदी गलियों की सफाई में भी भेदभाव किया जा रहा है।
वार्ड 73 से भाजपा के पार्षद अमर गुर्जर का कहना है कि उनके वार्ड में 300 से अधिक गंदी गलियां है, जिसमें एक भी गंदी गली की सफाई नहीं हुई है। लोगोें गंदी गलियों के बीच बदबू में जीने को मजबूर है। गुर्जर का कहना है कि कांग्रेसी पार्षदों के वार्ड में गंदी गलियों की सफाई का काम शुरू हो गया है, लेकिन उनके वार्ड में अभी यह काम शुरू नहीं हुआ है।
पूर्व पार्षद विकास कोठारी ने कहा कि हेरिटेज नगर निगम अलग से बनने के बाद भी परकोटे क्षेत्र की समस्याएं कम नहीं हो रही है। गंदी गलियां हर बार बारिश से पहले साफ हो जाती थी, इस बार गंदी गलियों की अभी तक सफाई का काम भी शुरू नहीं हो पाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो