राजस्थान में जमकर बरस रहे मानसूनी बादल, यहां हुई मूसलाधार, तो यहां स्कूल हुआ जलमग्न, दुकानों में भरा पानी

राजस्थान में जमकर बरस रहे मानसूनी बादल, यहां हुई मूसलाधार, तो यहां स्कूल हुआ जलमग्न, दुकानों में भरा पानी

Dinesh Saini | Publish: Jul, 13 2018 05:20:19 PM (IST) | Updated: Jul, 13 2018 05:54:59 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

जयपुर। मानसून के प्रदेश में फिर से सक्रिय होने के साथ ही राज्य का लगभग हर जिला बारिश की बूंदी से नहा रहा है। कहीं मूसलाधार तो कहीं हल्की बौछारें तपती मरूधरा को राहत दे रही है। बारिश का ये दौर शुक्रवार को भी कायम रहा। भीलवाड़ा शहर सहित जिलेभर में शुक्रवार दोपहर कई जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई तो कई जगहों पर रिमझिम बारिश का दौर चला। बारिश से सडक़े जल मग्न हो गई। बारिश से लोगों ने गर्मी व उमस से राहत महससू की।

यहां हुई मूसलाधार बारिश
भीलवाड़ा शहर सहित जिले के कोटड़ी, बीगोद व सवाईपुरा क्षेत्र में मूसलाधार बारिश हुई। बारिश से नदी नालों में पानी की अच्छी आवक हुई है। शहर सहित जिले के मांडलगढ, बीगोद, आकोला, सवाईपुरा, बड़लियास, बीगोद गेंदलिया में झमाझम बारिश हुई। बारिश सडक़ पर पानी बह गया। वहीं लोगों ने गर्मी व उमस से राहत महसूस की। क्षेत्र में हुई अच्छी बारिश से किसानों के चेहरे खिले हुए है।

चूरू - दुकानों में पानी
चूरू में तारानगर, क्षेत्र में शुक्रवार सुबह तीसरे दिन भी रूक-रूक कर रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक रूक-रूक कर बारिश होती रही। बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। रोड़वेज बस स्टैंड मार्ग, सात्यूं बस स्टैंड, अम्बेडकर सर्किल सहित कस्बे के निचले इलाकों में बारिश का पानी भरने से लोगों को आवागमन में भी परेशानी हुई। अम्बेडकर सर्किल व सात्यूं बस स्टैंड पर दुकानों के आगे पानी भरने के कारण दुकानदार अपनी दुकानें भी नही खोल सके। कई दुकानों में पानी घुसने से लोगों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ा।

गिरी दीवार, स्कूल जलमग्न
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की दीवार गिरने से विद्यालय में पानी भर गया जिससे विद्यालय के कमरे, खेल मैदान सहित पूरा परिसर जलमग्न हो गया। पानी घुसने से विद्यालय का रेकार्ड, फर्निचर, दरिया व अन्य सामान खराब हो गया। नगरपालिका प्रशासन की ओर से एकत्रित बरसाती पानी को जनरेटर पम्प लगाकर निकालने की कोशिश की जा रही है। बारिश से खेतों में बोई हुई फसलों में फायदा होगा। बारिश होने से किसानों में खुशी का माहौल है। तहसील के कई गांवों में भी अच्छी बारिश होने के समाचार मिले है। तहसील कार्यालय के अनुसार शुक्रवार सुबह 34 एमएम बारिश हुई।


सरदारशहर में बारिश से आवागमन बाधित, मुख्य बाजार में भरा पानी
सरदारशहर में शुक्रवार को सुबह कस्बे में हुई बारिश से आमजन को गर्मी से राहत तो मिली लेकिन आथुणा बाजार, शिव मार्केट, मितल गल्र्स कॉलेज रोड़, बोडिय़ा कुआ, सब्जी मण्डी सहित नीचले इलाकों में पानी भर गया जिसके कारण आवागमन बाधित हुआ तथा वाचन चालकों को लंबी दूरी तय कर गंतव्य स्थान पर जाना पड़ा। वहीं विद्यालय एवं महाविद्यालय जाने वाले विद्यार्थियों को भी पानी में से होकर गुजरना पड़ा। पानी के कारण आमजन को विभिन्न समस्याओं से गुजरना पड़ा। वही लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे किसानों के चेहरे खिल गए। वही फसलों को जीवनदान मिल गया।

 

दौसा के नांगल राजावतान में झमाझम बारिश
दौसा के नांगल राजावतान क्षेत्र में दोपहर दो बजे करीब एक घंटे हुई झमाझम बारिश। बारिश से किसानो के चहरे खिले। करीब एक घंटे हुई बारिश से खेतो मे पानी भरा। बारिश से लोगो को गर्मी से राहत मिली।

 

श्रीगंगानगर में झमाझम बारिश के बाद सडको पर पानी बह निकला
उपखंड क्षेत्र बौंली मे लंबे अरसे के इंतजार के बाद कल शाम से इंद्रदेव की मेहरबानी जारी है।पिछले वर्ष सूखे से जूझ रहे क्षेत्रवासियो के लिए इस वर्ष भी बारिश न होने से 70 प्रतिशत भूमि बुआइ से वंचित है।

 

अलवर शहर में आधे घंटे से हो रही जोरदार बारिश
कई दिनों की बेरुखी के बाद आज शहर में जोरदार बारिश हुई। बारिश होने से पिछले कई दिनों से पड़ रही उमस और गर्मी से लोगों को राहत मिली है।

 

सवाई माधोपुर में बारिश से बढ़ी उमस
जिला मुख्यालय पर शुक्रवार दोपहर हल्की बारिश हुई। इसके बाद तेज उमस ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए। उमस के बीच बिजली कटौती ने खोड़ में खाज का काम किया। दिनभर बार-बार बिजली गुल हुई। इससे लोग परेशान रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned