scriptदक्षिण भारत में बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, प्रदेश में मंडरा रहे सूखे के बादल, राजस्थान में अब तक सामान्य भी कम रही बारिश | Monsoon Deactivate in Rajasthan : Rajasthan Weather Report | Patrika News

दक्षिण भारत में बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, प्रदेश में मंडरा रहे सूखे के बादल, राजस्थान में अब तक सामान्य भी कम रही बारिश

locationजयपुरPublished: Aug 13, 2018 02:59:09 pm

Submitted by:

rohit sharma

www.patrika.com/rajasthan-news/

WEATHER

WEATHER

जयपुर।

राजस्थान में मानसून ने इस बार प्रदेश से मुंह मोड़ लिया है। जहां दक्षिण भारत में भारी बारिश के चलते भयंकर बाढ़ के हालत बन चुके हैं वहीं प्रदेशवासी हल्की बारिश के लिए भी इन दिनों तरस रहे हैं। प्रदेश में इस बार मानसून पूरी तरह से निष्क्रिय रूप ले लिया है। प्रदेश में सुस्त मौसमतंत्र के चलते बारिश का दौर कमजोर रहने पर अब सूखे के हालात बनने लगे हैं।
हालांकि पूरब के कुछ हिस्सों में बीते चौबीस घंटे में छितराई बौछारें गिरी हैं लेकिन मानसून के दूसरे दौर में झमाझम बारिश होने की उम्मीदें अब कमजोर पड़ने लगी हैं। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश के पूर्वी हिस्सों को छोड़ शेष भागों में अगले तीन चार दिन और मौसम का मिजाज शुष्क रहने का अंदेशा है। फिलहाल पंजाब और हरियाणा के आस पास बन रहे चक्रवाती तंत्र के असर से पूर्वी राजस्थान में अगले चौबीस घंटे में हल्की बारिश होने का अनुमान है।
मौसम विभाग की ओर से जारी आकंड़ों के अनुसार अब तक प्रदेश में सामान्य से आठ फीसदी बारिश कम दर्ज हुई है ऐसे में आगामी दिनों में यदि मानसून कमजोर रहने पर सूखे के हालात बनने की आशंका है। बीते चौबीस घंटे में बांसवाड़ा,चित्तौड़गढ़, डू्ंगरपुर और प्रतापगढ़ में छितराई बारिश हुई जबकि प्रदेश के अन्य इलाकों में मौसम सूखा रहा।
पश्चिमी मैदानी इलाके चूरू व श्रीगंगानगर में दिन का तापमान 35 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज होने पर गर्मी भी तीखे तेवर दिखा रही है। आज सावन का तीसरा सोमवार है और जिस तरह से गुलाबीनगर का आसमान साफ है उसे देखते हुए आज भी सोमवार सूखा बीतने वाला है। आज सुबह शहर में छितराए बादलों की मौजूदगी तो रही लेकिन बारिश नहीं होने पर उमस और गर्मी से लोग परेशान होते रहे। शहर में आज सुबह नौ बजे अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है।
स्थानीय मौसम केंद्र ने भी आज शहर में छितराए बादलों की आवाजाही रहने पर भी मौसम का मिजाज शुष्क रहने के संकेत दिए हैं। बारिश के थमे दौर के चलते गर्मी और उमस शहरवासियों को बेचैन कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो