scriptविदाई की कगार पर मॉनसून एक्सप्रेस : कोटा बैराज के 11 गेट बंद | Monsoon express all set to leave Rajasthan | Patrika News

विदाई की कगार पर मॉनसून एक्सप्रेस : कोटा बैराज के 11 गेट बंद

locationजयपुरPublished: Sep 18, 2019 09:40:25 am

Submitted by:

Pawan kumar

– नदियों में घटने लगा जलस्तर, खुलने लगे रास्ते- आज प्रदेशभर में हो सकती है छितराई बारिश

Kota Barrage Four gates opened

kota baraige

जयपुर। प्रदेश में मॉनसून अब विदाई की कगार पर पहुंच गया है। मॉनसूनी बादलों की सक्रियता से बीते कई दिनों में हाड़ौती और वागड़ समेत पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में बरसात हुई। मध्यप्रदेश में हुई भारी बरसात से हाड़ौती और वागड़ में बने बाढ़ के हालात में आज सुधार आने लगा है। चम्बल नदी पर बने कोटा बैराज के 19 में से 11 गेट बंद कर दिए गए हैं। इससे चम्बल नदी के डाउन स्ट्रीम में पानी उतरने लगा है। कोटा शहर की निचली बस्तियों में भरा पानी भी अब सूखने लगा है। आज कोटा बैराज के 8 गेट खोलकर 1,57,820 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। जबकि दो दिन पहले भारी बारिश के कारण कोटा बैराज के सभी 19 गेट खोलकर साढ़े 7 लाख क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही थी, इसके कारण चम्बल किनारे के निचले इलाकों में पानी भर गया था। अब कोटा बैराज से पानी निकासी कम होने से बूंदी जिले के केशोरायपाटन और धौलपुर जिले में चम्बल किनारे निचले इलाकों में बने बाढ़ के हालात से राहत मिलने लगी है। कोटा बैराज का वर्तमान गेज 852 फीट पर बना हुआ है। हाड़ौती में बरसात का दौर कमजोर पड़ने से सवाई माधोपुर—कोटा मार्ग वाया इटावा शुरू हो गया है। झालावाड़ जिले में भी बाढ़ के हालात में सुधार आया है।

बीसलपुर में घटी पानी की आवक

जानकारी के अनुसार बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश का दौर थमने से बांध में पानी की आवक घट गई है। आज सुबह बीसलपुर बांध के दो गेट एक—एक मीटर तक खोलकर बनास नदी में प्रति सेकंड 12 हजार 20 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। वहीं, त्रिवेणी का गेज 2.60 मीटर दर्ज किया गया है। जबकि बीसलपुर बांध के पिछले चार—पांच दिन से पानी का आवक ज्यादा हो रही थी इस कारण 8 गेट खोलने पड़े थे।
जयपुर में बूंदाबांदी के आसार

जयपुर स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक मॉनसून अब राजस्थान से विदा होने की कगार पर पहुंच गया है। इसके कारण प्रदेशभर में बरसात का दौर भी थम सा गया है। मॉनसूनी विदाई के असर से कहीं—कहीं हल्की बरसात हो सकती है। राजधानी जयपुर में आज मौसम शुष्क रहेगा। शाम के समय कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो