scriptMonsoon 2019 Alert : IMD ने दिए संकेत, राजस्थान में जल्द Pre Monsoon बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद | Monsoon in Rajasthan 2019 Latest Update : Pre Monsoon Showers | Patrika News

Monsoon 2019 Alert : IMD ने दिए संकेत, राजस्थान में जल्द Pre Monsoon बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद

locationजयपुरPublished: Jun 14, 2019 09:22:31 pm

Submitted by:

rohit sharma

Pre-Monsoon showers : प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में अगले सप्ताह से मानसून पूर्व बारिश ( PRE Monsoon ) का दौर शुरू होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं।

जयपुर।

गुजरात के तटीय इलाकों में सक्रिय चक्रवाती तूफान वायु ( cyclone vayu ) के असर से आज सुबह से मूसलाधार बारिश हो रही है। वहीं चक्रवाती तूफान के असर से प्रदेश में भी मौसम का मिजाज ( Weather in Rajasthan ) बदल गया है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में दिन के तापमान में पारा करीब छह डिग्री तक नीचे आ गया है जिसके चलते लू ( HeaT WAVE ) का दौर थम गया और गर्मी के तेवर नरम हो गए हैं।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 48 घंटे में प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों में 30— 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चलने और कुछ इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश होने का अनुमान है। वहीं दूसरी ओर प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में अगले सप्ताह से मानसून पूर्व बारिश ( pre-monsoon showers ) का दौर शुरू होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं।
IMD के अनुसार चक्रवाती तूफान वायु गुजरात के उत्तर पूर्व इलाके व पूर्व मध्य अरब सागर में सक्रिय है। चक्रवाती तूफान का केंद्र फिलहाल गुजरात के डीयू से 240 किलोमीटर व पोरबंदर से 130 किलोमीटर दूर है। वहीं गुजरात के तटीय इलाकों में आज तड़के तीन घंटे से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है।
डीयू, पोरबंदर, देवभूमि द्वारका,गीर, सोमनाथ और जूनागढ़ में 44—55 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चक्रवाती हवाएं चल रही हैं। वहीं, चक्रवाती तूफान वायु अब सौराष्ट्र और कच्छ की ओर बढ़ रहा है। अगले सप्ताह से प्री मानसून बारिश प्रदेश में बीते 24 घंटे में मौसम का मिजाज बदला और उत्तर पूर्व से लेकर पश्चिमी इलाकों में दिन के तापमान में उतार चढ़ाव दर्ज हुआ।
Monsoon
स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में अगले दो दिन धूलभरी हवा चलने और कुछ इलाकों में छिटपुट बौछारें गिरने की संभावना है। वहीं जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बन रहे उच्च वायुदाब क्षेत्र के असर से अगले सप्ताह की शुरूआत से ही उत्तर पूर्वी इलाकों में मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो