script

दो-तीन दिन में हो सकता है मानसून का प्रवेश

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2018 09:55:02 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

प्रदेश के कई इलाकों में प्री मानसून की बारिश
पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी

rain

दो-तीन दिन में हो सकता है मानसून का प्रवेश

दक्षिण-पश्चिमी मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। मानसून की बंगाल की खाड़ी में सक्रिय होकर सोमवार को ओडिशा, झारखण्ड और बिहार के कई भागों में आगे बढ़ा। अरब सागरीय शाखा गुजरात के पास सक्रिय होने से मानसून के अगले 48 घंटे में प्रदेश के दक्षिणी-पूर्वी हिस्से हाड़ौती में पहुंचने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

प्रदेश के कई क्षेत्रों में सोमवार को भी बारिश हुई। डूंगरपुर के सागवाड़ा में डेढ़ घंटे में चार इंच बारिश हुई। सोमवार शाम 5 बजे से शुरू बारिश से डेढ़ घंटे में 116 मिमी वर्षा दर्ज की गई। प्रतापगढ़ शहर में रविवार रात को हुई बारिश से प्रतापगढ़-मंदसौर रोड पर निर्माणाधीन पुलिया का एक हिस्सा पानी में बह गया। जिससे सोमवार शाम तक मार्ग नहीं खुल पाया। बसाड़ में तीन मकान ढह गए। सवाईमाधोपुर में शाम को करीब पौन घंटे में करीब दो इंच बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा अलवर और बांसवाड़ा में भी बारिश हुई। जोधपुर शहर में बीती रात 2 इंच बरसात हुई, जबकि आधा शहर सूखा रहा। जिले के तिंवरी व बाप में डेढ़ इंच, लोहावट में एक इंच और बिलाड़ा व फलोदी में आधा इंच पानी बरसा। पाली और नागौर में भी हल्की बरसात हुई। जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर और सिरोही सूखा रहा। माउंट आबू में जरूर 36 मिमी बरसात मापी गई।
जयपुर काे अब भी इंतजार

गुलाबीनगर काे अब भी बारिश का इंतजार है। दाे दिन से बारिश के परिस्थितियां अनुकूल बनी, लेकिन हल्की-फुल्की बूंदाबांदी हाेकर ही रह गर्इ। रविवार रात काे भी जयपुर के कर्इ इलाकाें में बारिश हुर्इ, लेकिन जैसी उम्मीद की जा रही है वैसी बारिश अभी तक जयपुर में नहीं हाे पार्इ है। साेमवार काे भी पूरा दिन शहर में बादलवाही का जाेर रहा। जयपुर का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री से. दर्ज किया गया। वहीं रविवार रात काे न्यूनतम पारा २६.६ डिग्री से. दर्ज किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो