भारी लू की चपेट में राजस्थान, 25 से 30 जून तक दक्षिणी राजस्थान में दस्तक दे सकता है मानसून

मौसम विभाग ( Rajasthan Weather Forecast ) की चेतावनी के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर मैदानी इलाके खासतौर पर पश्चिमी राजस्थान और विदर्भ भारी लू ( Rajasthan Weather Update ) की चपेट में है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी राजस्थान में मानसून ( Monsoon 2020 in Rajasthan ) 25 से 30 जून के बीच दस्तक दे सकता है...

By: dinesh

Updated: 27 May 2020, 09:44 AM IST

जयपुर। मौसम विभाग ( Rajasthan Weather Forecast ) की चेतावनी के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर मैदानी इलाके खासतौर पर पश्चिमी राजस्थान और विदर्भ भारी लू ( Rajasthan Weather Update ) की चपेट में है। यहां ज्यादातर इलाकों में सामान्य तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। राजस्थान के चूरू में मंगलवार को अधिकतम तापमान 50 डिग्री हो गया। जो देश का ही नहीं दुनिया का सबसे गर्म ( Heat waves in Rajasthan ) शहर रहा। प्रदेश की राजधानी जयपुर भी दुनिया के सबसे गर्म 10 शहरों में शामिल रहा। चूरू के पड़ोसी जिले सीकर में गर्मी से एक बुजुर्ग की मौत हो गई। वहीं मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी राजस्थान में मानसून ( Monsoon 2020 in Rajasthan ) 25 से 30 जून के बीच दस्तक दे सकता है।

29 से 31 मई के बीच तेज बारिश के साथ धूल भरी आंधी ( Rain and Dust Storm in Rajasthan )
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, दिल्ली, यूपी, चंडीगढ़, पंजाब के मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 28 मई तक गंभीर लू के हालत बने रहेंगे। 27 और 28 मई तक भारी लू से कोई राहत मिलने की आसान नहीं है। 29 से 31 मई के बीच वर्षा की गतिविधियां पहाड़ों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी पड़ेगी। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान तथा दिल्ली में इस दौरान तेज बारिश के साथ धूल भरी आंधी चलने और बादलों की गर्जना के साथ वर्षा होने के आसार हैं।

25 से 30 जून के बीच मानसून की दस्तक ( Monsoon Forecast 2020 in Rajasthan )
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून केरल के तट पर 1 से 5 जून के बीच पहुंचने की उम्मीद है। वहीं मुंबई तक यह 15 से 20 जून के बीच पहुंच जाएगा। मौसम केन्द्र के अनुसार पहले शुरूआत में मानसून के 1 जून तक पहुंचने की उम्मीद थी, मगर अब इस पूर्वानुमान को बदल दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस तरह मानसून अन्य राज्यों में भी दस्तक देगा। दक्षिणी राजस्थान में मानसून के 25 से 30 जून के बीच दस्तक देने की उम्मीद है।

राजस्थान में 16 शहरों का पारा 45 पार ( High Temperature in Rajasthan )
नौतपा के दूसरे दिन राजस्थान की गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। प्रदेश के 16 शहरों का तापमान 45 से अधिक रहा। चूरू में मई माह में पिछले 10 सालों में दूसरा अधिकतम तापमान 50 डिग्री रहा। इससे पहले 2016 में 19 मई को 50.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। देश के टॉप 10 गर्म शहरों में चूरू के अलावा बीकानेर, जयपुर, बूंदी को शामिल किया गया है।

27 जिलों में आज का रेड अलर्ट ( Heat waves Alert in Rajasthan )
बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, जैसलमेर, नागौर, पाली, अलवर, झालावाड़, कोटा, बूंदी, बारां, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, दौसा, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, धौलपुर, सीकर, भीलवाड़ा, जयपुर, अजमेर।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned