scriptहिमालय की तरार्इ में ठहरा मानसून, राजस्थान में सप्ताह के अंत में फिर शुरू होगा झमाझम बारिश का दौर | Monsoon Rain start again in Rajasthan | Patrika News

हिमालय की तरार्इ में ठहरा मानसून, राजस्थान में सप्ताह के अंत में फिर शुरू होगा झमाझम बारिश का दौर

locationजयपुरPublished: Aug 16, 2017 08:01:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

मानसून अभी हिमालय के तराई इलाकों में सक्रिय है वहीं प्रदेश के पूर्वोत्तर जिलों में उच्च वायुदाब बनने से फिर से मानसून प्रदेश का रुख करेगा।

Bisalpur Dam
जयपुर। प्रदेश में बीते दिनों से थमा बारिश का दौर इस सप्ताह के अंत तक एक बार फिर से शुरू हो सकता है। वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार मानसून अभी हिमालय के तराई इलाकों में सक्रिय है वहीं जल्द ही प्रदेश् के पूर्वोत्तर जिलों में दिन के तापमान में हो रही बढ़ोतरी के कारण उच्च वायुदाब क्षेत्र बनने से फिर से मानसून प्रदेश का रुख कर झमाझम बारिश करेगा।
राजधानी जयपुर में बादलों की आवाजाही बनी हुई है वहीं बीते चौबीस घंटे में शहर के कुछ हिस्सों में छिटपुट बौछारें भी गिरी। बारिश नहीं होने से दिन के तापमान में हो रही बढ़ोतरी से गर्मी और उमस से शहर के बाशिंदे परेशान हैं वहीं रात में तापमान स्थिर रहने पर गर्मी से आंशिक राहत मिल रही है।
स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में अगले चौबीस घंटे में बादल छाए रहने व दिन के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी होने पर मौसम का मिजाज गर्म रहने की संभावना है। बारिश नहीं होने से प्रदेश के बांधों और तालाबों में पानी की आवक कम होने लगी है। अगस्त माह में जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध ओवरफ्लो होने व बांध के गेट खुलने की उम्मीद भी बारिश के थमे दौर से कमजोर पड़ने लगी है।
अभी बांध के गेज में रोजाना एक-दो सेंटीमीटर बढ़ोतरी हो रही है। सिंचाई विभाग के अनुसार बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है और अभी बांध में 65.95 फीसदी यानि 25.527 टीएमसी पानी उपलब्ध है। विभाग हर साल सिंचाई के लिए आठ टीएमसी पानी नहरों में छोड़ता है ऐसे में आगामी दिनों में बारिश नहीं होने की स्थिति में भी बीसलपुर बांध से जयपुर शहर को अगले दो साल तक पीने का पानी उपलब्ध हो सकता है। आज सुबह बांध का जलस्तर 313.60 आरएल मीटर दर्ज हुआ है ऐसे में बांध छलकने से अब भी 2.40 आरएल मीटर दूर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो