scriptपारे में एक अक्टूबर से होगी और बढ़ोतरी, मौसम रहेगा साफ | monsoon rain water, jaipur | Patrika News

पारे में एक अक्टूबर से होगी और बढ़ोतरी, मौसम रहेगा साफ

locationजयपुरPublished: Sep 29, 2022 09:53:55 am

Submitted by:

Mohan Murari

प्रदेश में बारिश का दौर अब पूरी तरह से थम चुका है। इसके साथ ही सूर्यदेव की तपिश से गर्मी के तेवर हावी हो रहे हैं। बढ़ती गर्मी और उमस से पारे में आश्विन मास में कई रिकार्ड टूट रहे हैं। जैसलमेर, बीकानेर, जालोर में पारा 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है।

पारे में एक अक्टूबर से होगी और बढ़ोतरी, मौसम रहेगा साफ

पारे में एक अक्टूबर से होगी और बढ़ोतरी, मौसम रहेगा साफ

जयपुर। प्रदेश में बारिश का दौर अब पूरी तरह से थम चुका है। इसके साथ ही सूर्यदेव की तपिश से गर्मी के तेवर हावी हो रहे हैं। बढ़ती गर्मी और उमस से पारे में आश्विन मास में कई रिकार्ड टूट रहे हैं। जैसलमेर, बीकानेर, जालोर में पारा 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आगामी पांच दिन अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने से तापमान में इजाफा होगा। पाकिस्तान, गुजरात से लगते हिस्से में एक एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से राज्य में अब वापस पश्चिमी हवा का प्रभाव बढ़ने लगेगा, जिससे तापमान में बढ़ोतरी होगी। वहीं तीन से चार जिलों में हल्के मेघ मेहरबान हो सकते हैं।
जयपुर सहित कई जिलों में मौसम साफ

जयपुर में तेज गर्मी से आमजन परेशान हैं। राजधानी में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच गया, जो औसत तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस से थोड़ा ज्यादा है। पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, करौली, धौलपुर, उत्तरी-पश्चिम राजस्थान श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, चूरू समेत कई जिलों में मौसम पूरी तरह साफ और शुष्क है।
अक्टूबर में थम जाएगी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के पूर्वानुमान के मुताबिक कुछ जगहों पर स्थानीय मौसमी गतिविधियों से हो रही बूंदाबांदी भी एक अक्टूबर से पूरी तरह से थम जाएगी। एक अक्टूबर से पारे में दो से तीन डिग्री बढ़ोतरी के पूरे आसार हैं। वहीं एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से पश्विमी हवाओं का रूख हावी होने से फिर से मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है।
सितंबर में हुई कम बारिश

आईएमडी ने इस साल सितंबर में बारिश का जो पूर्वानुमान जारी किया, उसके मुताबिक बारिश कम हुई है। 1 से 28 सितंबर तक राज्य में 52.8 बारिश हुई है, जो पिछले चार सीजन में सबसे कम है। इस बार सितंबर में अब तक औसत से 17 फीसदी कम बारिश हुई है। बीते 11 साल में यह चौथा सीजन है जब सितंबर के महीने में 60 एमएम से भी कम बारिश दर्ज की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो