scriptप्रदेश में लगातार पारे में बढ़ोतरी का दौर जारी, चार जिलों में पारा 38 डिग्री के पार | monsoon rain water, jaipur | Patrika News

प्रदेश में लगातार पारे में बढ़ोतरी का दौर जारी, चार जिलों में पारा 38 डिग्री के पार

locationजयपुरPublished: Oct 01, 2022 10:17:03 am

Submitted by:

Mohan Murari

प्रदेश में मानसून विदाई की ओर है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश के दौर पर पूर्णतया विराम लग चुका है। तीन साल में फिर से आश्विन मास में मौसम शुष्क होने के साथ बढ़ती गर्मी और उमस से तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है। इससे आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदेश में लगातार पारे में बढ़ोतरी का दौर जारी, चार जिलों में पारा 38 डिग्री के पार

प्रदेश में लगातार पारे में बढ़ोतरी का दौर जारी, चार जिलों में पारा 38 डिग्री के पार

जयपुर। प्रदेश में मानसून विदाई की ओर है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश के दौर पर पूर्णतया विराम लग चुका है। तीन साल में फिर से आश्विन मास में मौसम शुष्क होने के साथ बढ़ती गर्मी और उमस से तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है। इससे आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चूरू, जैसलमेर सहित अन्य जगहों पर पारा 37 डिग्री के पार दर्ज किया जा चुका है। इस बीच अगले सप्ताह प्रदेश में फिर से मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक प्रदेश में 4 से लेकर 7 अक्टूबर तक प्रदेश के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है।
पश्चिमी राजस्थान से मानसून विदा

फिलहाल जोधपुर संभाग के पूर्वी हिस्सों को छोड़कर पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश स्थानों से मानसून विदा हो गया है। भरतपुर, कोटा, उदयपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में पांच से सात अक्टूबर के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अगले 48 घंटों के दौरान उदयपुर संभाग में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।
तापमान 35 डिग्री पार

बीते 24 घंटों में प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान एक बार फिर से 34 डिग्री के पार दर्ज किया गया तो वहीं चार जिलों में दिन का तापमान 38 डिग्री के पार दर्ज किया गया, इस दौरान बीकानेर और नागौर में 38.4 डिग्री के साथ सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। दिन के साथ ही रात के तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ ही रात की उमस भी सता रही है। बीते 24 घंटों में तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
मौसम का मिजाज में बदलाव

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले सप्ताह भी अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने से तापमान में बढ़ोतरी होगी। गुजरात और पाकिस्तान से लगते हिस्से में एक एंटी साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने से दोबारा पश्चिमी हवाओं का असर तेज होने से तापमान में बढ़ोतरी होगी। वहीं सात से आठ जिलों में हल्के मेघ बरसने की भी संभावना है।
बारिश रबी की फसल के लिए फायदेमंद

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि आगामी दिनों में जो बारिश होगी वह रबी की फसल बोने वालों के लिए फायदेमंद होगी। इससे जमीन में नमी का स्तर बढ़ जाएगा और खेती के लिए जमीन उपयोगी हो जाएगी। क्योंकि वर्तमान में जिस तरह धूप पड़ रही है और मौसम साफ है उससे अनुमान है कि जमीन की नमी का लेवल कम होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो