script

Monsoon Rains: अब मानसून की बारिश, पूरे सप्ताह भीगेगा राजस्थान

locationजयपुरPublished: Jun 26, 2022 05:58:42 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Monsoon Rains: जयपुर. मानसून को लेकर अच्छी खबर आई है। मानसून का इंतजार अब खत्म होने को है। दो दिन बाद मानसून की बारिश शुरू होगी।

Rajasthan Weather Updat

File Photo

जयपुर. मानसून को लेकर अच्छी खबर आई है। मानसून का इंतजार अब खत्म होने को है। दो दिन बाद मानसून की बारिश शुरू होगी।
शहर-शहर गर्मी का सितम हावी होने से आमजन परेशान है, लेकिन यह परेशानी आमजन के लिए दो दिन और रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन में राजस्थान के अंदर मौसम का मिजाज बदलेगा। मंगलवार से पूर्वी राजस्थान में मेघ बरसने के साथ ही बादलों की आवाजाही होना शुरू होगी, इससे आमजन को बड़ी राहत मिलेगी। वहीं मानसून का प्रवेश राजस्थान में 28 जून के बाद होने के आसार हैं।
गर्मी के तेवर तेज
राजस्थान में पिछले कई दिनों से गर्मी और उमस के तेवर तेज हैं। जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, नागौर समेत सभी शहरों में शनिवार दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। राजधानी जयपुर में भी आज दिन में गर्मी और उमस ने परेशान किया। जालोर, जोधपुर, जैसलमेर, सिरोही में भी दिन के साथ-साथ रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। शनिवार को सबसे ज्यादा गर्म जैसलमेर 44.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ दर्ज किया गया।

https://youtu.be/EIJvi9vqFGc

प्रमुख जगहों का पारा
बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा जैसलमेर का 44.8, चूरू का 43, बीकानेर का 43.5, नगाौर का 44.1, धौलपुर का 43.5, बांसवाडा का 40.3, अलवर का 41.3, जालौर का 44.2, बीकानेर का 43.5, जयपुर का 40.3, सीकर का 40.5, जोधपुर का 43.4 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।
दो दिन रहेगी सूर्यदेव की तपिश
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो मानसून महाराष्ट्र और गुजरात तक प्रवेश कर चुका है। वहीं राजस्थान में भी अगले दो दिन प्रदेश में प्री मानसून की गतिविधियां नहीं होगी। फिलहाल दक्षिण पश्चिमी हवाएं चलने से अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक बढ़ोतरी रहेगी। सोमवार शाम से सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और राजसमंद में जिले में तेज हवा चलने के साथ आसमान में बादल छाने और कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। 28 जून को सवाई माधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और राजसमंद जिले में भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो