script

Monsoon Rains: कल से मानसून की बारिश होगी तेज, नया परिसंचरण तंत्र सक्रिय

locationजयपुरPublished: Jul 04, 2022 03:00:23 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

जयपुर. राजस्थान में अब तेज बारिश होगी। नया परिसंचरण तंत्र सक्रिय होने से कई संभागों में अच्छी बरसात होगी।
 

Weather. राजस्थान में आज हल्की तो कहीं होगी भारी बरसात, येलो अलर्ट जारी

Weather. राजस्थान में आज हल्की तो कहीं होगी भारी बरसात, येलो अलर्ट जारी

जयपुर. राजस्थान में अब तेज बारिश होगी। नया परिसंचरण तंत्र सक्रिय होने से कई संभागों में अच्छी बरसात होगी।
पिछले दिनों में राजस्थान में मानसून प्रवेश कर चुका है। लगभग पूरे राजस्थान में मानसून की अच्छी शुरूआत हुई। अब दोबारा से नया परिसंचरण तंत्र सक्रिय हो रहा है। बताया जा रहा है कि अब आगे कुछ दिनों तक अच्छी बरसात होगी। इस दौरान दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कोटा, भरतपुर संभाग में भारी बारिश होने के आसार हैं।
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक राजस्थान में एक और नया परिसंचरण तंत्र बंगाल की खाड़ी व पश्चिम बंगाल में आसपास के क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। इस तंत्र के सक्रिय होने से मेघ पूरी तरह से मेहरबान होंगे। पूर्वी राजस्थान के अलावा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में रिकॉर्ड बारिश होने की संभावना है।

https://youtu.be/drlrnCDU_fM

 

अभी भी बनी हुई है उमस
बीते दिन रविवार सुबह जहां राजधानी जयपुर में हल्की बारिश से मौसम खुशनुमा हुआ। वहीं सोमवार सुबह सूर्यदेव की तपिश से उमस का दौर जारी रहा। इसके साथ ही हवा में नमी कम रही। राजस्थान में दस दिन देरी के बाद मानसून के प्रवेश होने के बाद बारिश होने का सिलसिला जारी है। हर साल राजस्थान में तीन जुलाई तक औसतन 61.8 एमएम बारिश होती है, लेकिन इस बार यह 85 एमएम औसत बारिश हो चुकी है। हालांकि जयपुर समेत अन्य जगहों पर मंगलवार दोपहर से तेज बारिश होने के पूरे आसार हैं।
यहां हुए मेघ मेहरबान
बीते 24 घंटे में आज सुबह तक सबसे ज्यादा बारिश जोधपुर के सेटरवा में 102, भाप में 49, कोटा के खटौली में 68, नागौर के मूंडवा में 83, झालावाड़ के पिरवा में 58, नावां में 43, पाली के सोजत में 80.5, अजमेर के सरवाड़ में 33, मसूदा में 23, बांसवाड़ा के दानपुर में 42, भरतपुर में 35, भीलवाड़ा के बड़नोर में 52, बीकानेर में 52, चित्तौड़ के बड़गांव में 68, चित्तौड़गढ़ में 50, चूरू के बिड़ासर में 65, धौलपुर के बाड़ी में 49, डूंगरपुर में 32, जोबनेर में 43, रामगढ डेम में 35, जैसलमेर के फतेहगढ़ में 42, उदयपुर गिरवा में 60 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा सीकर, सवाईमाधोपुर, राजसमंद, प्रतापगढ सहित अन्य जिलों में बारिश हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो