scriptMonsoon Update : राजस्थान में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में होगी झमाझम | Monsoon Update : heavy rain alert in Rajasthan | Patrika News

Monsoon Update : राजस्थान में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में होगी झमाझम

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2022 04:23:36 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

Monsoon Update : बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर सिस्टम का असर राजस्थान में देखने को मिल रहा है। इसके चलते पूर्वी राजस्थान में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया।

heavy_rain_alert_in_rajasthan.jpg

Monsoon Update : जयपुर। बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर सिस्टम का असर राजस्थान में देखने को मिल रहा है। इसके चलते पूर्वी राजस्थान में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया। मौसम विभाग की माने तो गुरुवार को पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। इसको लेकर विभाग में येलो अलर्ट जारी किया है। इसका असर तीन दिन तक रहेगा। वहीं पिछले 24 घंटे बुधवार सुबह तक पूर्वी राजस्थान में एक-दो स्थान पर भारी बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में सबसे अधिक बारिश बांसवाड़ा के घाटोल में 88 एमएम दर्ज की गई।

यहां होगी झमाझम बारिश
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस.शर्मा की माने तो बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र बुधवार को NE MP के ऊपर बना हुआ है। इसके आगामी दो दिनों के दौरान पश्चिमी-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। इस तंत्र के प्रभाव से आगामी चार-पांच दिन पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा,उदयपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है। आगामी तीन दिनों के दौरान भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश व 22 सितंबर को एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश भी होने की संभावना है। इस अलावा मेघगर्जन, बिजली चमकने तथा अचानक तेज हवाएं 30-40 Kmph चलने की भी संभावना आगामी 48 घंटों के दौरान है।

यहां हुई बारिश
प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान कई जगहों पर तेज व हल्की बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश बांसवाड़ा के घाटोल में 88 एमएम दर्ज की गई। इसके अलावा भरतपुर के कामां में 81, धौलपुर के बसेड़ी में 52, प्रतापगढ़ के अरनोद में 32 और अलवर के किशनगढ़ बास में 26 एमएम बारिश हुई है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
22 सितंबर – अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़,झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़,सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक और उदयपुर में तेज व हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

23 सितंबर-अजमेर, अलवर,बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा,चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़,झुंझुनूं,करौली,कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर व टोंक में बारिश का अलर्ट है।

24 सितंबर-अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर में हल्की बारिश हो सकती है।

https://youtu.be/gVeGIipVoF4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो