scriptमानसून की खामोशी खत्म, झमाझम बरसेंगे मेघ | monsoon update in rajasthan | Patrika News

मानसून की खामोशी खत्म, झमाझम बरसेंगे मेघ

locationजयपुरPublished: Jul 15, 2020 11:37:08 am

Submitted by:

anand yadav

प्रदेश में छाई मानसून की सुस्ती गुरूवार से खत्म होने के संकेत पूर्वोत्तर समेत गुजरात में बढ़ रही है मानसून की हलचलचार संभागों में तेज बारिश होने का पूर्वानुमान

monsoon update 2021

monsoon update 2021

जयपुर। प्रदेश में जल्द ही दक्षिण पश्चिमी मानसून की चुप्पी टूटने वाली है। पूर्वोत्तर राज्यों समेत गुजरात और मध्य प्रदेश में बढ़ रही मानसूनी हलचल के साथ प्रदेश में भी अगले तीन चार दिन में बारिश का दौर कई जिलों में शुरू होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि अगले 24 घंटे में प्रदेश के चार संभागों में कहीं कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। सावन मास के दस दिन बीतने के बाद भी प्रदेश के कई जिलों में अब तक मूसलाधार बारिश का दौर शुरू नहीं हो सका है। लेकिन गुरूवार से प्रदेशभर में मानसून सक्रिय होने और कई इलाकों में तेज बारिश होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 घंटे में उदयपुर,कोटा, अजमेर और जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी भाग और उत्तर प्रदेश के दक्षिण पूर्वी इलाकों में बने चक्रवाती तंत्र के असर से हवा की दिशा में हो रही बदलाव के कारण प्रदेश में मानसूनी बादलों की आवाजाही बढ़ने लगी है। वहीं गुजरात के उत्तर पूर्वी इलाकों में भारी बारिश की आशंका को लेकर मौसम केंद्र ने अगले दो दिन के लिए आॅरेंज अलर्ट भी जारी किया है।
प्रदेश में अगले चौबीस घंटे में पश्चिमी इलाकों में तेज गति से सतही हवा चलने और पूर्वोत्तर भागों में तेज हवा के साथ बारिश होने के संकेत दिए हैं।
बीते 24 घंटे में मानसून की सुस्ती के कारण प्रदेश के करीब आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में मौसम शुष्क रहा और दिन का तापमान 40 डिग्री या उससे ज्यादा रेकॉर्ड हुआ। दिन के तापमान में दो तीन डिग्री सेल्सियस तक हुई बढ़ोतरी के कारण फिर से गर्मी और उमस ने तीखे तेवर दिखाए। मंगलवार को बीकानेर में सर्वाधिक 42.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रेकॉर्ड हुआ वहीं बाड़मेर,जैसलमेर,चूरू,श्रीगंगानगर, अलवर, पिलानी और फलोदी में भी मंगलवार को मौसम गर्म रहा। जयपुर में भी मंगलवार को दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई। बुधवार सुबह जयपुर में छितराए बादलों की आवाजाही रही और हवा की थमी रफ्तार के कारण सूर्योदय के साथ ही गर्मी के तेवर तीखे महसूस हुए। शहर में सुबह आठ बजे 31 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रेकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को शहर में बादल छाए रहने व छितराई बारिश होने की संभावना है।
सूर्यदेव का कर्म राशि में प्रवेश, सक्रिय होगा मानसून
ग्रहों के राजा सूर्यदेव गुरूवार को कर्क राशि में प्रवेश करेंगे और इसके साथ ही प्रदेश में मानसून सक्रिय होने व बारिश का दौर प्रदेशभर में शुरू होने का अनुमान ज्योतिष ने जताया है। उनके अनुसार सूर्य का यह गोचर 16 जुलाई सुबह 10.32 बजे शुरू होकर 16 अगस्त शाम 6.56 बजे तक रहेगा। वहीं इस दिन से प्रदेश में मानसून सक्रिय होने व मेघ प्रदेश में मेहरबान होने की उम्मीद है।
बुधवार को इन जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान
राजसमंद,प्रतापगढ़,चित्तौड़गढ़,उदयपुर,भीलवाड़ा,बूंदी,कोटा,अलवर, झालावाड़,डूंगरपुर, बांसवाड़ा,पाली,नागौर,जालौर,सिरोही

बीती रात प्रदेश का न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 17.4
अजमेर— 24.8
अलवर— 25.8
डबोक— 26
चित्तौड़— 26
भीलवाड़ा— 26.2
बूंदी— 27
सीकर— 27.5
कोटा— 28
सवाई माधोपुर— 29
चूरू— 29.3
वनस्थली— 29.4
पिलानी— 30
श्रीगंगानगर— 30.2
जयपुर— 30.3
जोधपुर— 30.8
बाड़मेर— 31.5
जैसलमेर— 31.7
फलोदी— 32.4
— तापमान डिग्री सेल्सियस में
बीते 24 घंटे में प्रदेश में बारिश का हाल

डूंगरपुर— 59
झालावाड़— 52
सवाई माधोपुर— 38
टोंक— 34
चित्तौड़— 29
राजसमंद— 29
उदयपुर— 27
अजमेर— 26
जोधपुर— 20
पाली— 17
सिरोही— 16

— बारिश मिमी में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो