scriptMonsoon Update: राजस्थान से मानसून विदा, बारिश का दौर रहेगा जारी | Monsoon Update: Monsoon departs from Rajasthan, rainy season will continue | Patrika News

Monsoon Update: राजस्थान से मानसून विदा, बारिश का दौर रहेगा जारी

locationजयपुरPublished: Oct 04, 2022 02:11:58 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Monsoon Update: जयपुर. राजस्थान से मानसून विदा हो गया, लेकिन बारिश का दौर अभी जारी रहेगा।

Weather update: दिन में गर्मी और रात में पंखे की हवा में भी ठंड का एहसास, जाने मौसम का हाल

Weather update: दिन में गर्मी और रात में पंखे की हवा में भी ठंड का एहसास, जाने मौसम का हाल

जयपुर . राजस्थान से मानसून विदा हो गया, लेकिन बारिश का दौर अभी जारी रहेगा।
मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में एक बार फिर मौसम बदलेगा। जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक गुजरात और पाकिस्तान से लगते हिस्से में एक एंटी साइक्लोनिक बनने से दोबारा पश्चिमी हवाओं का असर तेज होने से तापमान में बढ़ोतरी होगी तथा बाद में बारिश भी होगी। बीते 24 घंटे में प्रतापगढ़ में 14 एमएम बारिश दर्ज की गई।
राजस्थान में 30 जून को प्रवेश किया था मानसून ने
इस साल मानसून ने 30 जून को कोटा भरतपुर संभाग के रास्ते राजस्थान में प्रवेश किया था और एक जुलाई को मेवाड़ में दस्तक दी थी। शुरुआती दौर में मानसून कुछ कमजोर रहा, लेकिन बाद में प्रदेश के कई बांधों पर चादर चली। वहीं कई जिलों में बाढ़़ तक के हालात बन गए।

https://youtu.be/yyzvAlGwYPw

इन जिलों में तेज गर्मी
वर्तमान मौसम की स्थिति देखें तो दिन में तेज गर्मी और रात को हल्की सर्दी है। पश्चिमी राजस्थान में गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, फलौदी में जहां दिन में तेज गर्मी पड़ रही है। वहीं, चित्तौड़गढ़, हनुमानगढ़, सिरोही, जालोर में रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है।
40 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंचा पारा
इन दिनों राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ है। राज्य के कई हिस्सों में दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। टोंक, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, करौली, चूरू, बीकानेर, फलौदी और पिलानी में भी दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो