scriptMonsoon Update: मानसून का जल्द ही केरल में प्रवेश, 20 दिन बाद राजस्थान में… पढें पूरी खबर | Monsoon Update: Monsoon soon in Kerala, 20 days later in Rajasthan | Patrika News

Monsoon Update: मानसून का जल्द ही केरल में प्रवेश, 20 दिन बाद राजस्थान में… पढें पूरी खबर

locationजयपुरPublished: May 27, 2022 10:58:53 am

Submitted by:

Anil Chauchan

Monsoon Update: जयपुर. मानसून अब एक दो दिन बाद केरल में प्रवेश कर जाएगा इसके 20 दिन बाद राजस्थान में आएगा। इन दिनों मौसम वैज्ञानिकों की नजर मानसून पर ही टिकी हुई है।

Monsoon Update

Monsoon Update

Monsoon Update जयपुर. मानसून अब एक दो दिन बाद केरल में प्रवेश कर जाएगा इसके 20 दिन बाद राजस्थान में आएगा। इन दिनों मौसम वैज्ञानिकों की नजर मानसून पर ही टिकी हुई है।

भीषण गर्मी के सितम के बीच जयपुर समेत अन्य जगहों पर बीते दिनों हल्की बूंदाबांदी और धूलभरी आंधी चलने से मौसम खुशनुमा नजर आया। हालांकि प्रदेश में आगामी 24 घंटे में मौसम शुष्क रहने के पूरे आसार हैं। बीते 24 घंटे की बात की जाए तो जयपुर के मौसम में रात के पारे में पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

28 मई को प्रदेश में एक नया और कम तीव्रता का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसका असर पूर्वी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू जिलों के अलावा जयपुर, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर क्षेत्र में देखने को मिलेगा।

इधर भारतीय मौसम विभाग ने 27 मई को केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के प्रवेश के आसार जताए थे, लेकिन अब आईएमडी के मुताबिक यह पूवार्नुमान एक जून तक कभी भी हो सकता है। हालांकि, मौजूदा हालात को देखते हुए वास्तविक समय की पड़ताल भी की जा रही है। इस सप्ताह के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है। केरल में मानसून एक जून तक किसी भी समय आ सकता है। वहीं राजस्थान में मानसून जून के दूसरे सप्ताह बाद 17 से 20 जून के आसापास आने के आसार हैं।


प्रमुख जगहों का पारा
राजस्थान में बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा बीकानेर का 43.6, श्रीगंगानगर का 42.8, चित्तौड का 42.3, वनस्थली का 42.8, जयपुर का 40.7, कोटा का 42.8, बाड़मेर का 40.5, जैसलमेर का 41.5,धौलपुर का 42.2, नागौर का 42.4, सवाईमाधोपुर का 42.1, करौली का 41.2 डिग्री सेलिसयस पारा दर्ज किया गया।


नौतपा के दूसरे दिन भी बारिश
जयपुर में शुक्रवार को भी मौसम में कुछ खास बदलाव के संकेत नहीं है। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक आज हवा की रफ्तार तेज रहेगी। नौतपा का मिजाज अब तक नरम ही बना हुआ है। दूसरे दिन गुरुवार को चार जिलों में बारिश हुई। तेज हवाएं चलीं, जिसके चलते माहौल खुशगवार हो गया है। जयपुर में शुक्रवार सुबह से ठंडी तेज हवाएं चलने से फिजाएं ठंडी रही।

https://youtu.be/Qz4zymytKdE
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो