scriptMonsoon Update News: प्री मानसून आया… अब मानसून का इंतजार | Monsoon Update News: Now Waiting for Monsoon | Patrika News

Monsoon Update News: प्री मानसून आया… अब मानसून का इंतजार

locationजयपुरPublished: Jun 12, 2022 02:38:33 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों व पाली जिले में मेघगर्जन के साथ बारिश दर्जबांसवाड़ा व उदयपुर जिला में एक-दो जगहों पर भारी बारिशबांसवाड़ा के ग्राही में 115, सलूंबर-उदयपुर में 111 और उदयपुर के सेवारी में 69एमएम बारिश दर्ज

Weather Update

Weather Update

जयपुर. राजस्थान में प्री-मानसून की गतिविधियां सक्रिय है। इस बीच कर्नाटक में अटका मानसून मध्य महाराष्ट्र के कुछ भागों में आगे बढ़ा है।
आगामी 48 घंटों में महाराष्ट्र तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और दक्षिणी गुजरात के कुछ भागों में और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। इधर राजस्थान में मानसून का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शनिवार से राजस्थान के कुछ हिस्सों में प्री-मानसून की अच्छी बारिश हुई।
इस बार प्री मानसून समय से पहले है। इसे देखते हुए यह विशेषज्ञ बार बार इस बात को दोहरा रहे हैं कि राजस्थान में मानसून भी जल्द ही आएगा। सबसे अधिक बारिश बांसवाड़ा के ग्राही में 115, सलूंबर—उदयपुर में 111 और उदयपुर के सेवारी में 69 एमएम, मारवाड़ जंक्शन, पाली में 19 एमएम बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में कल से फिर से मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।
आगे के मौसम का हाल
जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के जिलों में सोमवार दोपहर तक कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार हैं। तेज हवाएं 40 से 50 किमी.प्रतिघंटे की चलने के भी आशंका है। बीकानेर संभाग के अधिकांश स्थानों पर मौसम आगामी दिनों में मुख्यतः शुष्क बना रहने की संभावना है। गंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में दोपहर बाद कहीं-कहीं आंधी/डस्टस्टॉर्म की संभावना है।
प्रमुख जगहों का पारा
राजस्थान में बीते 24 घंटे में कुछ जगहों पर सूर्यदेव की तपिश हावी रही। जयपुर में शनिवार दिनभर और रविवार सुबह से गर्मी का सितम हावी है। उमस से आमजन का हाल बेहाल है। सबसे अधिक पारा धौलपुर 46.0, श्रीगंगानगर का 44.4, करौली का 45.5, जैसलमेर का 42.5, बाडमेर का 42.8, नागौर का 43.1, जयपुर का 42.7, वनस्थली का 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो