scriptमानसिक स्वास्थ्य को लाभ देंगे ये फूड्स | mood boosting foods | Patrika News

मानसिक स्वास्थ्य को लाभ देंगे ये फूड्स

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2021 03:14:48 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

हैल्दी बॉडी और माइंड के लिए जरूरी है कि आप अपनी ईटिंग हैबिट्स को सुधारें। दरअसल, इन दिनों तनाव हम सभी के जीवन का हिस्साा बनता जा रहा है लेकिन सही खानपान की आदतों से शरीर में अच्छे हार्मोन का स्तर बढ़ाकर खुश रहा जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में-

मानसिक स्वास्थ्य को लाभ देंगे ये फूड्स

मानसिक स्वास्थ्य को लाभ देंगे ये फूड्स

1. अंडा – अंडा विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स है। इसमें पाया जाने वाला ट्राइप्टोफन सेरोटोनिन को स्त्रावित करता है। सेरोटोनिन मूड और बिहेवियर को नियमित करने का काम करता है।
2. हल्दी – हल्दी में करक्यूमिन कंटेंट पाया जाता है। करक्यूमिन एंजाइटी को कम करके तनाव को दूर करता है। मसालों के रूप में नियमित हल्दी का प्रयोग करें। इसके अलावा हल्दी का दूध लेना भी फायदेमंद है।
3. दही – दही में हैल्दी बैक्टीरिया होते हैं। यह बैक्टीरिया ब्रेन पर पॉजिटिव इफेक्ट डालते हैं। नियमित डाइट में दही प्रयोग से एंजाइटी और डिप्रेशन से बचा जा सकता है।
4. ग्रीन टी – ग्रीन टी में पाया जाने वाले अमीनो एसिड एंटी एंजाइटी का काम करते हैं। यह सेरोटिन और डोपामाइन हार्मोन को बढ़ाते हैं। मानसिक स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी के नियमित प्रयोग से लाभ मिलेगा।
5. बादाम और केला – बादाम विटामिन ई का बेहतरीन सोर्स है। यदि आपके शरीर में विटामिन ई की कमी होगी तो इससे डिप्रेशन और मूड डिपे्रशन की आशंका बढ़ जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो