scriptइस राज्य में मिले बुखार के 10 लाख से ज्यादा मरीज | More than 1 million patients of fever in this state | Patrika News

इस राज्य में मिले बुखार के 10 लाख से ज्यादा मरीज

locationजयपुरPublished: Jul 18, 2018 01:16:26 pm

Submitted by:

PUNEET SHARMA

इस राज्य में मिले बुखार के 10 लाख से ज्यादा मरीज

medidal and helth
इस राज्य में मिले बुखार के 10 लाख से ज्यादा मरीज
जयपुर।
प्रदेश में मौसमी बीमारियों के सीजन के शुरू होने से पहले ही मौसमी बीमारियों ने लोगों को घेरना शुरू कर दिया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य दल आपके द्वार और मेरा गांव स्वस्थ्य गांव सर्वे में 10 लाख लोग मौसमी बीमारियों से पीडित मिले हैं जिनमें अधिकांश लोग बुखार से पीडित है। वहीं घरों, कूलरों,पानी की टंकियों में डेंगू और मलेरिया के दो लाख लार्वा मिले हैं। जिन्हें विभाग ने कीटनाशक का स्प्रे कर नष्ट कर दिया है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 21 मार्च से 23 मार्च तक और 1 मई से 30 जून तक पूरे प्रदेश में मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या पता करने, डेंगू और मलेरिया के लार्वा को नष्ट करने के लिए स्वास्थ्य दल आपके द्वार और मेरा गांव स्वास्थ्य गांव अभियान चलाया था। दोनों ही अभियान में विभाग की टीमों को प्रदेश भर में 10 लाख से ज्यादा लोग बीमार मिले। ज्यादातर लोगों की बुखार होने की शिकायत थी। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभियान के तहत 1 करोड़ से ज्यादा घरों का सर्वे किया गया था।
मौसमी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम के लिए मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को शाम 5 बजे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग समेत एक दर्जन विभागों की जंबो बैठक रखी गई थी। बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर सर्वे के परिणामों की जानकारी दी गई थी। मुख्य सचिव ने इस साल स्वाइन फ्लू,डेंगू और मलेरिया से हुई मौत और मामलों की भी समीक्षा की।

राजस्थान में हर साल मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय 4 से 5 करोड रुपए का बजट देता है। विभाग इस बजट को खर्च कर अभियान चलाता है, प्रचार प्रसार करता है लेकिन डेंगू और मलेरिया के मरीजों का रैला हर साल बारिश का मौसम शुरू होते ही ये बीमारियां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आम आदमी को भी परेशान करना शुरू कर देती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो