scriptत्योहारी सीजन में जमीन की खरीद करने वालों के लिए यह खबर काम की | more than 25 lakhs property registry will be investigated | Patrika News

त्योहारी सीजन में जमीन की खरीद करने वालों के लिए यह खबर काम की

locationजयपुरPublished: Oct 11, 2019 08:05:03 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

त्योहारी सीजन में जमीन की खरीद करने वालों के लिए यह खबर काम की है। यदि आप 25 लाख रुपए से अधिक सम्पत्ति की रजिस्ट्री करा रहे हैं, तो आपको रजिस्ट्री प्रक्रिया में देरी हो सकती है।

house
जयपुर। त्योहारी सीजन में जमीन की खरीद करने वालों के लिए यह खबर काम की है। यदि आप 25 लाख रुपए से अधिक सम्पत्ति की रजिस्ट्री करा रहे हैं, तो आपको रजिस्ट्री प्रक्रिया में देरी हो सकती है। कारण है कि दस्तावेज जमा कराने के बाद आपकी सम्पत्ति का मौका— मुआयना किया जाएगा। पेश किए गए दस्तावेज और तथ्य सही पाए जाने के बाद ही रजिस्ट्री प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग ने हाल ही नियमों में यह संशोधन के आदेश जारी किए हैं। इसके तहत उपरजिस्ट्रार की ओर से पहले मौके पर जाकर सम्पत्ति की जांच की जाएगी।
मकान को बताते प्लॉट, स्टाम्प ड्यूटी की होती थी चोरी
पक्षकार मुद्रांक और पंजीयन शुल्क बचाने के लिए रजिस्ट्री के समय पेश किए जाने वाले दस्तावेजों में सम्पत्ति के वास्तिविक मूल्य को काफी कम बताते हैं। पक्षकार स्टाम्प ड्यूटी बचाने के लिए मकान को प्लॉट बताते हैं, तो कोई दुकानों को मकान। इस तरह के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस वजह से विभाग को प्रति वर्ष करोड़ों रुपए के राजस्व की हानि हो रही है। निरीक्षण के बाद बकाया मुद्रांक शुल्क वसूली के लिए भी खासी मशक्कत करनी पड़ रही है।
नए आदेशों के तहत पहले सम्पत्ति की जांच होगी। इसके बाद ही रजिस्ट्री की जाएगी। जांच तो पहले भी की जाती थी, लेकिन पहले रजिस्ट्री कर दी जाती थी। ऐसे मामलों में कई जगह गड़बड़ी मिलती थी।
राकेश कुमार, सब रजिस्ट्रार, चित्रकूट, जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो